यहां पर नई नवेली दुल्हन को शादी के बाद करना पड़ता है ये गंदा काम

आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में सुनकर और जानकर शायद आप हैरान रह जायेंगे। जी हां दिल्ली के नफजगढ़ स्थित प्रेमनगर बस्ती में एक ऐसा समुदाय है जो परंपरा के नाम पर अपने ही घर की बहुओं को जिस्मफरोशी के धंधे में धकेल देता है।

यह ‘परना समुदाय’ के नाम से जाना जाता है। ये सिलसिला कई सालों से लगातार जारी है और आज भी जारी है। ताज्जुब इस बात पर होता है कि यहां 12 से 15 साल की उम्र में ही लड़कियों की शादी करा दी जाती है। उसके बाद इन लड़कियों को घर का काम संभालने के साथ ही गैर मर्दो के साथ भी सम्बन्ध बनाने पड़ते हैं।

यह लड़कियां रात में घर का सारा काम निपटा कर जिस्मफरोशी के लिए निकल जाती है। जहां यह दूसरे मर्दों को संतुष्ट कर वापस अपने घर लौट आती है। इतना ही नहीं, अगर कोई लड़की इसे करने से मना कर देती है तो उसे प्रताड़ित किया जाता है।

कहा ये भी जाता है कि इस समुदाय में लड़की पैदा होते ही उन्हें ट्रेनिंग के लिए दलालों को सौंप दिया जाता है। इस समुदाय के बारे में कई रिपोर्ट छप चुकीं है। इस समुदाय में शादी नहींं होती बल्कि जो भी लड़के वाला पक्ष सबसे ज्यादा पैसों की बोली लगाता है लड़की पक्ष उसे अपनी लड़की सौंप देता है। असल में ये शादी, शादी नहीं होती बल्कि सौदा होता है। ससुराल जाते हैं यहां लड़कियों के लिए खुद ससुराल वाले ग्राहक ढूंढने निकल पड़ते हैं।

E-Paper