छह माह में रिटायर होने वाले अफसर चुनाव से रहेंगे दूर, सतना के एसपी भी हटे

चुनाव आयोग ने आदेश दिया है जो अधिकारी छह माह में सेवानिवृत होने वाले हैं और चुनावी ड्यूटी में लगे हैं, उन्हें इस काम से हटा दिया जाए। जिसके बाद मध्यप्रदेश सरकार इस समय अवधि में सेवानिवृत होने वाले चार आईपीएस अधिकारियों को चुनावी ड्यूटी से हटाने की तैयारी कर रही है।

इन अफसरों में होशंगाबाद आईजी केसी जैन और तीन डीआईजी इंदौर ग्रामीण के धर्मेंद्र चौधरी, छिंदवाड़ा डीआईजी जीके पाठक और भोपाल ग्रामीण के डीआईजी केबी शर्मा शामिल हैं। जैन और शर्मा जुलाई 2019 में सेवानिवृ होंगे। जबकि चौधरी और पाठक जून 2019 में सेवानिवृत होंगे। आयोग के आदेश की कवायद शुक्रवार से शुरू हो चुकी है।

चुनाव आयोग को इन अधिकारियों के स्थान पर पदस्थ किए जाने वाले अधिकारियों के नाम भी भेज दिए गए हैं। वहीं अगले दो से तीन दिनों में नई नियुक्ति के आदेश भी जारी हो सकते हैं। आयोग में तीन-तीन नामों का पैनल भेजा गया है।

बढ़ते अपराधों के कारण एसपी को हटाया
सतना में बच्चों के अपहरण और हत्याओं को लेकर चुनाव आयोग से एसपी को लेकर शिकायत की गई थी। जिसके बाद चुनाव आयोग के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने शुक्रवार को एसपी संतोष सिंह गाैर को हटा दिया। उन्हें एआईजी पुलिस मुख्यालय पदस्थ किया गया है।

वहीं अब सतना का नया एसपी पुलिस मुख्यालय से आईपीएस अफसर रियाज इकबाल को बनाया गया है। एसपी को हटाने के लिए कांग्रेस नेता और पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह ने शिकायक की थी। उनका कहना है कि एसपी गाैर कानून व्यवस्था संभाल नहीं पा रहे हैं और उन्हें जिले से हटा देना चाहिए।

E-Paper