सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शिक्षा के महत्त्वपूर्ण अंग

सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शिक्षा के महत्त्वपूर्ण अंग हैं इसलिए ऐसे कार्यक्रम भी विद्यालय में होने चाहिए यह बात क्षेत्र के मास्टर छोटेलाल मेमोरियल पब्लिक स्कूल केवलपुर के वार्षिकोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि शिक्षाविद् आर डी वर्मा ने बच्चों का उत्साहनवर्धन करते हुए कही। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से जनमानस को तमाम सीखें मिलती हैं तथा बच्चे आनन्दित भी होते हैं.

अतिथि के रूप में कवि व सामाजिक चिंतक देवेन्द्र कश्यप ‘निडर’ ने काब्यपाठ के जरिए बच्चों की हौसला अफज़ाई किया तथा बच्चों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वार्षिकोत्सव में जिस तरीके से बच्चों ने शानदार अभिनय किया है यह काबिले तारीफ है और यह कार्यक्रम विद्यालय की प्रगति का परिचायक है। बेटी पढ़ाओं पर कविता रखते हुए कहा कि अम्मा मै भी पढ़ने जाऊँगी , भईया  के  संग  जाऊँगी , बनकर तेरी न्यारी बिटिया , जग में  नाम  कमाऊँगी। प्रबंधक संजीव कुमार ने कहा कि बग़ैर शिक्षा के देश का बेहतर विकास नहीं हो सकता इसलिए मास्टर छोटेलाल मेमोरियल पब्लिक स्कूल की स्थापना की गई ताकि शिक्षा की ताक़त से देश की बेहतर विकास किया जा सके इसके लिए हम सब कृत संकल्प है।

मास्टर छोटेलाल ऐसे शिक्षा प्रेमी थे जिन्होंने जीवन भर शिक्षा के लिए संघर्ष किया इसलिए उनकी ऐसी ललक को साकार करने के लिए ही विद्यालय की नींव डाली गई है और विद्यालय परिवार से अपेक्षा करता हूँ कि मास्टर के ख़्वाबों में पर लगाने में सहयोग करें l जिन बच्चों ने बेझिझक मंच पर आकर सराहनीय अभिनय व सराहनीय प्रस्तुतियां पेश किये हैं मै उनकी तारीफ करने के साथ ही शुभाशीष देता हूँ l बुद्धप्रकाश , आर पी सिंह व सुन्दर भारती ने बच्चों की हौसला अफज़ाई करते हुए मोमेन्टों देकर सम्मानित किया।मंच का संचालन जगमोहन लाल ने किया।

 इस मौके पर आर पी सिंह , अवधेश विश्वकर्मा , सतीश कुमार , धर्मेश चौधरी , अमरेश सिंह , रितु गौतम , सबा ख़ातून , दीप्ति शिखा , लक्ष्मी , रश्मि , अनुराधा सहित तमाम बच्चे व अभिभावकों की मौजूदगी नजर आई/

E-Paper