खत्म करना होता है रिश्ता तो इस तरह की हरकतें करते हैं पार्टनर, कहीं आपका साथी तो नहीं कर रहा है ऐसा

Loading...

विवाह विश्वास, स्नेह और समर्थन के बारे में होता है। खैर, आप दोनों को एक-दूसरे के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए। यह हमेशा दो तरफा बंधन होता है। कुछ महिला व पुरुष होते हैं जो रिश्ते से बचने की कोशिश करते हैं। यह घर में एक अनहेल्दी वातावरण बनाता है और आपके रिश्ते को प्रभावित करता है। यहां 5 चीजें हैं जो महिला व पुरुष अपनी शादी को नष्ट करने के लिए करते हैं।

प्राथमिकताएं
कुछ महिलाएं व पुरुष अपने पार्टनर को पहले नहीं रखते हैं और उनके अस्तित्व के बारे में पूरी तरह से भूल जाते हैं। उनका पार्टनर उनके लिए जो कुछ भी करता है उसे वे नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसी महिलाएं व पुरुष अपने पार्टनर के लिए आभारी नहीं होते हैं और उनका ख्याल नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, हमेशा दोस्तों के साथ फोन पर होते हैं जब उनका पार्टनर आसपास होता है। अपने समय और प्राथमिकताओं को संतुलित करना सीखें।

नीचा दिखाना
कुछ महिलाएं व पुरुष अपने पार्टनर को दूसरों के सामने नजरों में गिरा देते हैं। अपने पार्टनर के बारे में बुरा बोलना या उसे अपमानित करना आपके रिश्ते में टकराव का कारण बनता है। उसकी कमज़ोरियों का मज़ाक बनाने के बजाय उसे और अच्छा करने के लिए प्रेरित करें। इससे जनता में गलत धारणा भी बनती है। अपने पार्टनर का उस तरह से समर्थन करना महत्वपूर्ण है।

बहुत अधिक खर्च करना
महिलाएं अपने साधनों से परे रहती हैं। अगर आपका पति किसी खराब स्थिति से गुज़र रहा है, तो उसकी समस्या को समझें और अपने खर्च को सीमित करें। कुछ महिलाएं व पुरष अपने विवाह को नष्ट करने के लिए केवल अपने साधनों से परे खर्च करती हैं। याद रखें कि आपके पार्टनर को समर्थन की आवश्यकता है और आप मदद करने वाले एकमात्र हैं। वह आपको और आपके परिवार को सुविधा प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत करता है या करती है इसलिए उसके प्रयासों की सराहना करें और एक बजट निर्धारित करें।

हमेशा लड़ने के तरीके ढूंढना
जो महिलाएं व पुरष अपनी शादी को नष्ट करना चाहते हैं वे हमेशा अपने पार्टनर में दोष ढूंढते हैं। यह आपके पार्टनर को संकेत देता है कि आप उससे खुश नहीं हैं। वे छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा पैदा करते हैं, जो रिश्ते को नष्ट कर देता है।

खराब भाषा
कई महिलाएं व पुरुष अपने पार्टनर के साथ झगड़े में अपमानजनक और कठोर भाषा का इस्तेमाल करते हैं। ये आहत बातें आपके रिलेशनशिप पर भारी असर डाल सकता है। दोनों इन शब्दों को गुस्से में कहते हैं लेकिन इसके प्रभाव का एहसास नहीं करते हैं। दोनों पार्टनर को चाहिए कि अधिक शांत और तनावमुक्त रहें।

Loading...