14 साल से भंवर में कार्तिक का करियर, एक छक्के ने बदली जिंदगी

- in खेल

दिनेश कार्तिक ने 14 साल लंबे इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में इससे पहले इतनी सुर्खियों नहीं बटोरीं, जतनी महज एक रात में. आखिर क्यों नहीं..! उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड जो कायम कर दिया. 32 साल के कार्तिक ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले के आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई हो, जब 5 या इससे ज्यादा रन चाहिए हो. इस एक साहसिक पारी ने उन्हें ‘विजेता’ बना दिया.

साथ ही यह क्रिकेट इतिहास का महज दूसरा मौका रहा, जब किसी टीम ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर किसी टूर्नामेंट का फाइनल जीत लिया. इससे पहले 1986 में जावेद मियांदाद ने शारजाह में भारत के खिलाफ यह कारनामा किया था. और अब कार्तिक ने 32 साल बाद मियांदाद के उस बहुचर्चित छक्के को फीका कर दिखाया.

मजे की बात है कि कार्तिक निदहास ट्रॉफी के पांचों मैच में आउट नहीं हुए. वह 5 पारियों में बिना आउट हुए कुल 85 रन बनाए. इस टी-20 ट्राई सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी को आराम दिया गया थी और उनकी जगह कार्तिक को मिली थी. साथ ही टीम में दूसरे विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत को भी चुना गया था.

Loading...

17 साल की उम्र में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू करने वाले दिनेश कार्तिक 2004 में नियमित विकेटकीपर के तौर पर पहली बार भारतीय टीम में चुने गए थे. लेकिन, टीम इंडिया में महेंद्र सिंह धोनी के उदय के बाद कार्तिक कभी भी टीम में अपनी स्थान पक्का नहीं कर पाए. 

मैच से एक दिन पहले कार्तिक खुद स्वीकार कर चुके हैं, ‘मैं जिस स्थिति में हूं, मेरे लिए हर टूर्नामेंट जरूरी है. एक टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन के बाद मुझे बाहर किया जा सकता है. इसलिए मेरे लिए यह जरूरी है कि हर टूर्नामेंट में अपने खेल के शीर्ष पर रहूं और जितना बेहतर प्रदर्शन संभव हो उतना करूं.’

उधर, आईपीएल (इंडियन प्रमीयर लीग) बोली में दिनेश कार्तिक मालामाल होते रहे हैं. 2015 में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने 10.5 करोड़ रुपये में खरीदा था. और अब 2018 सीजन के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने कार्तिक पर 7.4 करोड़ रुपये खर्च कर उन्हें कप्तान बनाया है. आईपीएल में कार्तिक का प्रदर्शन जोरदार नहीं रहा है. उन्होंने 24.81 के एवरेज से रन बनाए हैं. उनका उच्चतम स्कोर 86 रन है.

कार्तिक ने आखिरी बार 2010 में टेस्ट खेला था. उन्होंने अब तक 23 टेस्ट मैचों में 1000 रन बनाए हैं. ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ 2007 में उच्चतम 129 रन बनाए. विकेटकीपर के रूप में उन्होंने टेस्ट में 51 कैच लपके और 5 स्टंपिंग कीं. वनडे में कार्तिक ने 79 मैचों में 1496 रन बनाए हैं. उनका बेस्ट 79 रहा, जो उन्होंने 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था. उनके नाम वनडे में 53 कैच और 7 स्टंपिंग की हैं. 19 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 269 रन बनाए हैं.

Loading...