मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की रायपुर में दक्ष प्रणाली की शुरुआत…

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर में दक्ष प्रणाली की शुरुआत की। परिवहन विभाग, पुलिस विभाग तथा नगर निगम के समन्वय से यह प्रणाली संचालित की जाएगी। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि बघेल ने बुधवार रात राजधानी रायपुर के जयस्तंभ चौक के करीब दक्ष प्रणाली की शुरुआत की। यातायात प्रबंधन के लिए लगभग 157 करोड़ 70 लाख रुपए की लागत से स्मार्ट सिटी रायपुर में दक्ष प्रणाली स्थापित की गई है।

राज्य के परिवहन विभाग, पुलिस विभाग तथा नगर निगम के समन्वय से यह प्रणाली संचालित की जाएगी। इस प्रणाली में इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेन्टर, इंटेलीजेन्ट ट्रैफिक मैनजमेंट सिस्टम एण्ड सर्विलांस को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि शहर की यातायात व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए इस प्रणाली के तहत 40 स्थानों पर इंटेलिजेंट ट्रैफिक सिग्नल, 80 स्थानों पर 372 निगरानी कैमरे, छह स्थानों पर 36 एएनपीआर कैमरे, 23 स्थानों पर लाल बत्ती उल्लघंन जांच प्रणाली, 5 जगहों पर स्पीड वायलेशन डिटेक्शन सिस्टम, तथा 10 स्थानों पर रांग वे ट्रैफिक वॉयलेशन कैमरा लगाया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि शहर के 16 स्थानों पर संदेश साइन बोर्ड तथा सार्वजनिक संबोधन के लिए 45 जगहों पर सिस्टम लगाया गया है। तत्काल राहत के लिए 83 स्थानों पर इमरजेंसी कॉल बॉक्स सिस्टम भी लगाया गया है। एकीकृत यातयात प्रबंधन प्रणाली से ट्रैफिक उल्लघंन, रियल टाइम ट्रैफिक की स्थिति, आपातकालीन वाहनों का सुगमता से आना-जाना, ट्रैफिक डायवर्सन की जानकारी तथा घटना-दुर्घटना आदि की जानकारी मिल सकेगी।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा लोकार्पित इंटेलीजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम, ट्रैफिक इंफोर्समेंट सिस्टम, सर्वेलांस सिस्टम और इंटीग्रेटेड सिटी कमांड व कंट्रोल सेंटर से राजधानी रायपुर में नागरिक सुरक्षा तथा यातायात के बेहतर प्रबंधन की नई शुरुआत हुई है। अधिकारियों ने बताया कि इसके माध्यम से यातायात नियमों का उल्लंघन रोकने के साथ ही गति नियंत्रण तथा गलत मार्ग पर वाहनों की आवाजाही रोकने की अत्याधुनिक व्यवस्था की जा रही है।

इस प्रणाली के अंतर्गत 20 स्मार्ट पोल विभिन्न चौराहों-तिराहों पर लगाए गए हैं। जिन पर लगे “आपातकालीन कॉल बाक्स” के माध्यम से विपरीत परिस्थितियों में कोई भी व्यक्ति तत्काल पुलिस सहायता के लिए सीधे संपर्क कर सकेगा। इसके अंतर्गत नागरिकों को निगमित फ्री वाई फाई सुविधा मिलेगी, साथ ही पब्लिक एड्रेस सिस्टम द्वारा नागरिकों को शहर के पर्यावरण मानकों की अद्यतन स्थिति की जानकारी मिलेगी।

इसके तहत आपातकालीन सूचनाएं जैसे दुर्घटना, आग, मौसम की स्थिति और जागरुकता कार्यक्रमों की जानकारी भी कमांड सेंटर के माध्यम से मिलेगी। इस प्रणाली के तहत महत्वपूर्ण और संवेदनशील क्षेत्रों में लगे आधुनिक कैमरों से अपराध नियंत्रण में भी इसकी भूमिका प्रभावी होगी।

E-Paper