मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आज फिर ED के सामने पेश होंगे रॉबर्ट वाड्रा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के पति रॉबर्ट वाड्रा मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आज एक बार फिर प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) के सामने पेश होंगे. लंदन की एक संपत्ति के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए ईडी ने वाड्रा को दोबारा समन भेजा है. खबरों की मानें तो ईडी रॉबर्ट वाड्रा से दिल्ली के जामनगर हाउस दफ्तर में पूछताछ करेगी. यह मामला कथित रूप से गैरकानूनी तरीके से विदेशों में संपत्तियां रखने से संबंधित है. जानकारी के मुताबिक, लंदन में 12 ब्रायनस्टन स्कावयर पर 19 लाख पाउंड की संपत्ति की खरीद में कथित रूप से मनी लॉन्ड्रिंग जांच से संबंधित है.

सूत्रों के मुताबिक रॉबर्ट वाड्रा सुबह 10.30 पेश होने को कहा गया है. ऐसी भी जानकारी है कि ईडी का यह नया समन दिल्ली की एक कोर्ट द्वारा शनिवार को वाड्रा के अंतरिम जमानत की अवधि 2 मार्च तक के लिए बढ़ाए जाने के बाद जारी किया गया है. इससे पहले ईडी ने वाड्रा ने इस मामले 6, 7 और 9 फरवरी को 24 घंटों से अधिक समय तक पूछताछ की थी.

अदालत ने वाड्रा की गिरफ्तारी पर लगी रोक बढाई, उनसे ईडी से सहयोग करने को कहा
इसके अलावा सोमवार (18 फरवरी) को राजस्थान उच्च न्यायालय ने रॉबर्ट वाड्रा की गिरफ्तारी पर लगी रोक को आगे बढाते हुए उन्हें जांच में प्रवर्तन निदेशालय का सहयोग करने को कहा. ईडी वाड्रा से जुड़ी एक फर्म के खिलाफ कथित धन शोधन मामले की जांच कर रही है. न्यायमूर्ति पी. एस. भाटी ने वाड्रा के वकील की ओर से जांच में सहयोग का आश्वासन मिलने के बाद मामले की सुनवाई के लिए 15 मार्च की तारीख तय की है.

वाड्रा के वकील कुलदीप माथुर ने अदालत को बताया, ‘‘अदालत के निर्देशानुसार वाड्रा 12 फरवरी को ईडी के समक्ष उपस्थित हुए थे और जांच में सहयोग कर रहे हैं.’’ रॉबर्ट वाड्रा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई हैं. अदालत ने मामले की सुनवाई स्थगित करते हुए कहा कि अदालत की अनुमति के बगैर वाड्रा की गिरफ्तारी पर लगी रोक जारी रहेगी

E-Paper