भूलकर भी लड़कियों को नहीं खाना चाहिए बासी खाना, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग सुबह का बचा हुआ बासी खाना रात में खाते हैं। एक समय खाना बनाकर वह दूसरे टाइम भी उसी सब्जी से काम चला लेते हैं। ऐसा काम करने वाली महिलाओं के साथ ज्यादा देखने को मिलता है। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि अगर आप भी रात के बचे खाने को सुबह खा रही हैं तो ऐसा करने से आप इस गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकती हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, भारतीय लड़कियों में सुस्त जीवनशैली और बासी भोजन खाने की आदतों की वजह से उनमें पोलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओएस) फैलने की संभावना बढ़ रही है। आगे की स्लाइड में जानें क्या होती है पोलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम।

क्या है पोलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम
पीसीओएस में लड़कियों या महिलाओं कि ओवरी में हर महीने जरूरत से ज्यादा अंडे बनने लगते हैं। मेंस्ट्रुअल साइकल बिगड़ने से ओवरी में एक्स्ट्रा अंडे जमा होने लगते हैं जो सिस्ट के रूप में बन जाते हैं। दरअसल, जिन महिलाओं को ये परेशानी होती है उन्हें दवाओं पर निर्भर रहना पड़ता है। वैसे तो इस सिस्ट को ऑपरेशन करके रिमूव करवाया जा सकता है, लेकिन ये सिस्ट दोबारा बन जाते हैं। इससे शरीर और चेहरे पर अनचाहे बाल, अनियमित पीरियड्स और मुंहासों की शिकायत होने लगती है।

एक बार जो इस बीमारी का शिकार हो जाता है उसे हमेशा दवाइयों पर निर्भर रहना पड़ता है। इस बीमारी के होने के कुछ समय बाद इंसुलिन के प्रति रेजिस्टेंस भी पैदा हो जाती है, जिससे डायबिटीज और फिर हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ सकता है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो अधिक मात्रा में बासी खाना और जंक फूड का सेवन ना करें। इसकी जगह डाइट में हेल्दी फूड को जगह दें। इसके साथ फिजिकल एक्टिविटी को भी बढ़ावा दें। रोजाना एक्सरसाइज, खेलकूद, स्विमिंग या डांसिंग पर फोकस करें। लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने बैठना एवॉइड करेें।

E-Paper