गप्टिल के तूफानी शतक से न्यूजीलैंड का सीरीज पर कब्जा, बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया

मार्टिन गप्टिल (118) की तूफानी शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने शनिवार को बांग्लादेश के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की। क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरे वन-डे में कीवी टीम ने बांग्लादेश को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी।

इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की वन-डे सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। दोनों टीमों के बीच अब तीसरा मुकाबला 20 फरवरी को खेला जाएगा, जो महज एक औपचारिकता होगी। इस मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करने के लिए गप्टिल को मैन ऑफ मैच चुना गया। उन्होंने 88 गेंदों में 14 चौकों और चार छक्कों की मदद से 118 रन की धुआंधार पारी खेली। बांग्लादेश के खिलाफ गप्टिल का यह लगातार दूसरा शतक है। पहले मैच में उन्होंने 117 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली थी।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 227 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में कीवी टीम ने 36.1 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर तीन मैचों की वन-डे सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। बांग्लादेश की तरफ से तमिम इकबाल (5) और लिटन दास (1) की सलामी जोड़ी ने अपनी टीम खराब शुरुआत दिलाई।

बांग्लादेश की तरफ से कोई भी बल्लेबाज ज्यादा क्रीज पर टिक नहीं पाए। टीम की तरफ से मोहम्मद मिथुन (57) और सब्बीर रहमान ने 43 रनों का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से फर्ग्यूसन सबसे ज्यादा 43 रन देकर तीन विकेट झटके, जबकि एश्ले और निशाम ने 2-2 विकेट अपने नाम किए।

बांग्लादेश के 226 रन के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम की तरफ से मार्टिन गप्टिल और निकोल्स की सलामी जोड़ी ने न्यूजीलैंड को शानदार शुरुआत दिलाई। मगर आठवें ओवर की चौथी गेंद पर निकोल्स (14) रन बनाकर आउट हो गए। 

इसके बाद गप्टिल ने कप्तान विलियमसन (65*) के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 143 रन की साझेदारी की। मगर गप्टिल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने रॉस टेलर (21*) ने विलियमसन के साथ मिलकर अपनी टीम को जीत दिलाई। बता दें कि पहले वन-डे में भी न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी थी।

E-Paper