जानिए, आखिर क्यों अमेरिका में 4 और भारत में 3 ब्लेड वाले पंखे इस्तेमाल होते है?

आज तक आपने कई तरह के पंखे देखे होंगे लेकिन इनमे से अधिकतर पंखे लगभग 3 ब्लेड्स वाले होंगे. खासकर भारत में ही सीलिंग फैंस में तीन ब्लेड्स वाले ही पंखे पाए जाते हैं. लेकिन अगर विदेशों की बात करे तो वहां पर चार ब्लेड वाले पंखे इस्तेमाल किए जाते हैं. शायद आपकोइस बारे में बिलकुल नहीं पता होगा कि आखिर ऐसा क्यों होता है?

अगर बात की जाए अमेरिका, रूस या इनके ही जैसे और भी ठंडे देशों में सभी लोग अपने घरों में 4 ब्लेड वाले पंखे इस्तेमाल करते हैं. वैसे तो विदेशों में पंखे के साथ-साथ एयर कंडीशनर (एसी) भी होता है. लेकिन चार ब्लेड वाले पंखे का इस्तेमाल एसी के सप्लीमेंट के रूप में करते हैं, जिसका मकसद एसी की हवा को पूरे कमरे में फैलाना होता है. वही भारत की बात करे तो यहाँ पर कई ऐसे घर है जिनमे सिर्फ पंखा ही है और इसी के जरिए लोग अपने घर को ठंडा करते हैं.

खासकर गर्मियों के मौसम में पंखा काफी आरामदायक होता है और ये घर को ठंडा करने के भी काम आता है. आपको बता दें कि तीन ब्लेड वाले पंखे चार ब्लेड वाले पंखों की तुलना में हल्के होते हैं और काफी तेज भी चलते हैं. जी हां… तीन ब्लेड वाले पंखे ज्यादा हवा देते हैं और इसलिए भारत में अधिकतर 3 ब्लेड वाले पंखे ही इस्तेमाल होते हैं.

Loading...
E-Paper