मोदी, राहुल, ममता और माया प्रबल दावेदार, इनमें से ही हो सकता है कोई भारत का अगला प्रधानमंत्री

Loading...

देश की तमाम बड़ी हस्तियां और ओहदेदा कुंवारे रहे हैं। राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री तक की कुर्सी पर कुंवारे काबिज रहे हैं। देश के अत्यंत लोकप्रिय राष्ट्रपति रहे डॉ. अब्दुल कलाम से लेकर प्रधानमंत्री पद को सुशोभित करने वाले अटल बिहारी वाजपेयी कुंवारे थे। जय ललिता, मायावती, ममता बनर्जी जैसी तमाम दिग्गज सियासी हस्तियों ने विवाह नहीं किया। परिवार की जिम्मेदारियों से स्वतंत्र रहकर इनका जीवन देश की राजनीति और सियासी पदों पर देश की सेवा में समर्पित रहा है।

आज देश के अत्यंत लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करने वाले करोड़ों प्रशंसक यही दलील देते हैं कि मोदी ने सम्पूर्ण देश को अपना परिवार माना है। देशहित और देशवासियों के लिए उन्होंने अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया। ऐसे राष्ट्रनायक तो ईमानदार ही होंगे। वे भ्रष्टाचार और बेइमानी किसके लिए करेंगे !

अब एक नयी चर्चा ये शुरू हुई है कि आगामी लोकसभा चुनाव के बाद अगला प्रधानमंत्री भी कुंवारा हो सकता है। प्राइम मिनिस्टर के पद की दावेदारी में खड़े ज्यादातर लोग अविवाहित हैं। कोई पत्नी के रिश्ते से मुक्त है तो कोई पति विहीन हैं। ज्यादातर कुंवारे पीएम पद के सशक्त दावेदार हैं।

लोकसभा चुनाव के बाद कौन जीतेगा और कौन हारेगा कुछ नहीं कहा जा सकता।

अपने-अपने अनुमान से ही आप कुछ भी कह सकते हैं। ये भी कह सकते हैं कि भारत कांग्रेस मुक्त हो गया और ये भी कहा जा सकता है कि देश को भाजपा सरकार से आजादी मिल जायेगी। इन दोनों राष्ट्रीय दलों में कौन जीतेगा और कौन हारेगा ये दावे से कुछ नहीं कहा जा सकता। किस्से सत्ता छाने गई और कौन सत्तानशीन होगा, कहना मुश्किल है। लेकिन इस बात का प्रबल अंदाजा लगाया जा सकता है कि नेक्स्ट प्राइम मिनिस्टर आॅफ इंडिया पति/पत्नी विहीन होगा, या ऐसे रिश्ते की जिम्मेदारी से मुक्त होगा।
लोकसभा चुनाव के बाद अगला प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में मौजूदा पीएम अपनी कुर्सी पर वापसी कर सकते हैं, ये संभावना है। इसके अलावा भाजपा विरोधी दलों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी पीएम बनने की रेस में आगे हैं। टीएमसी अध्यक्षा और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का नाम भी आगामी संभावित प्रधानमंत्री की फेहरिस्त में है। इसके अतिरिक्त बसपा सुप्रीमो मायावती भी प्रधानमंत्री पद की दावेदार होंगी।

भारत के अगले प्रधानमंत्री बनने के टाप फोर नामों में ये चार नाम अभी तक नजर आ रहे हैं। चारों में से कोई भी अगला प्रधानमंत्री बन जाये। सब में एक बात कामन है। इनमे से किसी को भी प्रधानमंत्री पद का दायित्व संभालने पर राष्ट्रधर्म निभाने में घरेलू बाना नहीं आयेंगी। क्योंकि इससे कोई भी पत्नी/पति धर्म निभाने की जिम्मेदारियों से फिलहाल नहीं बंधा है।

राहुल गांधी, ममता बनर्जी और मायावती.. प्रधानमंत्री की रेस में नजर आने वाले ये सियासतदा बिनबिहाये यानी गैर शादीशुदा हैं।
जो भी ये प्रबल संभावना है कि भारत का अगला प्रधानमंत्री पति-पत्नी की जिम्मेदारियों से मुक्त या कुंवारी /कुंवारा होगा। यानी राष्ट्री की सेवा में समर्पित होने में उसे परिवार सेवा के लिए समय नहीं निकालना होगा।

-नवेद शिकोह

Loading...