फाइनल जिताएंगे ये 11 ‘सिंघम’, तीसरे टी-20 से पहले टीम इंडिया में होंगे ये दो बदलाव?

भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज अभी 1-1 से बराबर है, जिसका अगला मुकाबला रविवार, 10 फरवरी को हेमिल्टन में खेला जाना है। आइए दोनों टीमों के बीच दौरे के आखिरी मुकाबले से पहले जान लेते हैं संभावित प्लेइंग इलेवन

ओपनर
टीम इंडिया के दो सबसे भरोसेमंद ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन टीम को सधी हुई और तेज-तर्रार शुरुआत दिलाने का काम कर सकते हैं। पिछले मुकाबले में भी धवन-रोहित ने कीवी गेंदबाजों की जमकर बखियां उधेड़ी थीं। रोहित ने जहां 29 गेंदों पर 50 रन बनाए थे, वहीं धवन ने 30 रन की शानदार पारी खेली थी।

मिडिल ऑर्डर
पिछले दोनों ही मुकाबलों में विजय शंकर ने अच्छी बल्लेबाजी का मुजायरा पेश किया है, लेकिन गेंदबाजी में टीम उनका भरपूर फायदा नहीं उठा सकी है। ऐसे में शायद आखिरी टी-20 में शुभमन गिल को मौका दिया जाए। यदि ऐसा हुआ तो वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते दिखाई दे सकते हैं।

शुभमन गिल के बाद चौथे नंबर पर पिछले मुकाबले में नाबाद 40 रन बनाने वाले युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत उतर सकते हैं। ऋषभ पंत की मौजूदगी टीम की मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजी को ज्यादा मजबूत बनाती है।

टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी अपने अनुभव और बैटिंग स्किल से न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी करने का काम करेंगे। धोनी पंत के बाद पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं। पिछले मैच में भी धोनी ने नाबाद 20 रन की पारी खेली थी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में दिनेश कार्तिक ने बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं किया, लेकिन उनकी काबिलियत पर शक नहीं किया जा सकता है। छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले दिनेश कार्तिक मुश्किलों की घड़ी में मैच का रुख बदलने में काफी माहिर हैं।

टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या न सिर्फ अपने बेहतरीन बल्लेबाजी से गेंदबाजों पर आक्रमण करते हैं। बल्कि गेंदबाजी डिपार्टमेंट को भी उनका शानदार सपोर्ट मिलता है। पांड्या कार्तिक के बाद सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं।

पिछले मैच के हीरो और मैन ऑफ द मैच ऑलराउंडर क्रृणाल पांड्या का खेलना तय माना जा रहा है। पांड्या ने पिछले मुकाबले में न्यूजीलैंड के तीन खूंखार खिलाड़ियों का शिकार किया था। इसके अलावा वह बल्लेबाजी में भी बेहतरीन कमाल दिखा सकते हैं।

दूसरे टी-20 मुकाबले में शानदार कमबैक करने वाले स्विंग स्पेशलिस्ट भुवनेश्वर कुमार का भी तीसरे टी-20 में खेलना पक्का है। भुवी ने मैच में एक अहम विकेट चटकाया था। जबकि कीवी बल्लेबाजों को बांधे रखा था।

पिछले मुकाबले में युजवेंद्र चहल कुछ खास नहीं कर पाए थे। ऐसे में उनकी जगह प्लेइंग इलेवन में चाइनामैन कुलदीप यादव की वापसी हो सकती है। कुलदीप ने इस टी-20 सीरीज में अब तक एक भी मैच नहीं खेला है।

युवा तेज गेंदबाज खलील अहमद एक बार फिर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बन सकते हैं। पिछले मुकाबले में खलील ने दो शानदार विकेट चटकाए थे।

Loading...
E-Paper