एक ऐसा देश जहां केवल चंद घंटों के लिए होती हैं शादियाँ

ईरान, ज्महूरीए इस्लामीए ईरान. जंबूद्वीप (एशिया) के दक्षिण-पश्चिम खंड में स्थित देश है. इसे सन 1935 तक फारस नाम से भी जाना जाता है.

इसकी राजधानी तेहरान है और यह देश उत्तर-पूर्व में तुर्कमेनिस्तान, उत्तर में कैस्पियन सागर और अजरबैजान, दक्षिण में फारस की खाड़ी, पश्चिम में इराक और तुर्की, पूर्व में अफगानिस्तान तथा पाकिस्तान से घिरा है. हालांकि इन दिनों ईरान विवादों और गलत वजहों से ही सुर्खियों में रहता है. इस सब के बावजूद भी ईरान भारत का अहम राजनयिक और आर्थिक सहयोगी है.

ऐसे में पेश हैं ईरान को लेकर 10 बेहद दिलचस्प तथ्य जिन्हें आप शायद ही जानते हों…

1. ईरान एक ऐसा देश हैं जहां ‘अस्थायी शादियां’ होती हैं. इन शादियों की मियाद कई बार सिर्फ कुछ घंटों की भी होती है.

2. ईरान के ट्रांससेक्सुअल को सेक्स-चेंज करने की इजाजत भी दी जाती है. इसके लिए इस्लामिक रिपब्लिक ने डिक्री जारी की है.

3. ईरान को पूरी दुनिया में पिस्ता की राजधानी कहते हैं. तेल और प्राकृतिक गैस के बाद यह दूसरा सबसे अधिक निर्यात किया जाने वाला उत्पाद है.

4. यहां औरतों पर पाबंदी है कि वे किसी भी तरह के स्पोर्ट इवेंट को अटेंड न करें. ऐसे में वे पुरुषों के जैसा गेटअप बदल कर वहां चली जाती हैं.

5. ईरान देश उसकी जनसंख्या को लेकर बेहद सजग है, और ईरान इसी के मद्देनजर गर्भनिरोधक के इस्तेमाल पर जोर देता है. इसके अलावा वहां कुछ कंडोम की फैक्ट्रियां भी हैं.

6. ईरान ने दरियादिली का परिचय देते हुए लगभग दस लाख विदेशी रिफ्यूजियों को अपने देश में जगह दी है. यह अपने तरह का अनोखा मामला है.

7. ईरान में टाइ वर्जित हैं.

8. ईरान में सैटेलाइट टेलीविजन रखने की मनाही है.

9. अनार को ईरान की पैदाइश माना जाता है.

10. ईरान के मुहम्मद इब्न मूसा-अल-ख्वारिजमी को अलजेब्रा का जनक कहा जाता है. इसके अलावा वे एक भूगर्भशास्त्री और खगोलशास्त्री भी थे.

Loading...
E-Paper