पंजाब के किसानों के लिए अच्छी खबर, 31 मार्च तक खातों में पहुंच जाएगी इतनी रकम

केंद्र सरकार द्वारा देश के छोटे व मध्यम किसानों के लिए अंतरिम बजट में घोषित की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पर पंजाब में तैयारियां शुरू हो गई हैं। मंगलवार को केंद्र सरकार की टीम ने चंडीगढ़ में पंजाब सरकार के अधिकारियों के साथ इस विषय पर बातचीत की। एक अनुमान के अनुसार, पंजाब में उक्त योजना के तहत करीब 10 लाख किसानों को लाभ होगा और उनके बैंक खातों में 31 मार्च तक 2-2 हजार रुपये पहुंच जाएंगे।

इस संबंध में जानकारी देते हुए पंजाब कृषि विभाग के सचिव काहन सिंह पन्नू ने बताया कि राज्य सरकार ने केंद्रीय टीम को फिलहाल प्रदेश के पात्र किसानों की संभावित संख्या की जानकारी दी है और राज्य सरकार द्वारा किसान कर्ज माफी योजना के तहत जुटाए आंकड़ों के अनुसार करीब 12 लाख किसान हैं।

उन्होंने कहा कि चूंकि केंद्रीय योजना में पात्र किसानों के लिए कुछ शर्तें- किसान आयकरदाता न हो, किसान के पूरे परिवार की कुल भूमि 5 एकड़ से अधिक न हो और किसान सरकारी पेंशन प्राप्तकर्ता न हो, तय की गई हैं जबकि पंजाब की कर्ज माफी योजना में दो एकड़ भूमि वाले छोटे व मझोले किसान शामिल किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि इस स्थिति में पंजाब के पात्र किसानों का डाटा नए सिरे के एकत्र किया जाना आवश्यक हो गया है और समयाभाव को देखते हुए आज से ही काम भी शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए नोडल एजेंसी बनाई जा रही है और एक प्रोफार्मा तैयार किया गया है, जिसे किसानों से भरवाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह सारा काम 28 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा ताकि केंद्र की ओर से 31 मार्च को सभी पात्र किसानों के बैंक खातों में पैसा पहुंच जाए।

Loading...
E-Paper