लौंग है बेहद फायदेमंद, डायबिटीज में बढ़ते शुगर लेवल को करता है कंट्रोल

डायबिटीज के दौरान इंसान के शरीर में मौजूद खून का लेवल बढ़ जाना ही ब्लड शुगर के नाम से जाना जाता है। डायबिटीज कई कारणों से हो सकता है। इनमें अनियमित लाइफस्टाइल, खान-पान का सही न होना या फिर अनुवांशिक कारण शामिल हैं। डायबिटीज की बीमारी का इलाज सिर्फ इस पर नियंत्रण ही है।डायबिटीज के रोगियों को सही खान-पान और उचित दवाओं के सेवन पर ध्यान देना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके घर में मौजूद लौंग आपके डायबिटीज की बीमारी को नियंत्रित कर सकता है। आइए जानते हैं किस तरह डायबिटीज में लौंग का सेवन फायदेमंद है।

लौंग ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसका सेवन करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें उसके बाद ही लौंग पानी का सेवन करें। यदि आप स्वाभाविक रूप से डायबिटीज का इलाज करना चाहते हैं और अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो इसमें लौंग आपकी मदद कर सकता है। यह डायबिटीज के लिए एक बेहतर प्राकृतिक उपाय है।

एक गिलास पानी में 8 से 10 लौंग को उबाल लेें उसके बाद उस पानी से लौंग को बाहर निकाल दें। फिर आप उस पानी का सेवन प्रतिदिन करें। डायबिटीज के रोगियों को लौंग पानी का इस्तेमाल कम से कम तीन महीने तक करना चाहिए। इससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

डायबिटीज के रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए यह प्राकृतिक उपाय है। नियमित आधार पर उपयोग किए जाने पर बहुत प्रभावी ढंग से काम करता है। इस पानी के सेवन के दौरान अपनी डायबिटीज वाली दवाओं को बंद न कर दें। अपने डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन जरूर करें।

लौंग में नाइजेरिसिन तत्व होता है, जो डायबिटीज के रोगियों में नियमित रक्त शर्करा के स्तर की सहायता कर सकते हैं। यह त्तव खून से अवशोषित करने के लिए कोशिकाओं की क्षमता और इंसुलिन का उत्पादन करने की क्षमता भी बढ़ाता है।

नोटः अगर आप किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Loading...
E-Paper