INDvsNZ: कोलिन मुनरो की तूफानी पारी, 5 ओवर से पहले ही न्यूजीलैंड के बने 50 रन

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में कोलिन मुनरो ने तेजी से खेलते हुए खलील अहमद और भुवनेश्वर कुमार दोनों को जमकर धोया. मुनरो ने खलील को खास तौर पर निशाना बनाया. इसके बाद टिम सेइफर्ट ने भी अपने हाथ खोल  दिए और टीम का स्कोर पांच ओवर से पहले ही 50 के पार करवा दिया. न्यूजीलैंड: 54/0 (5 ओवर)

न्यूजीलैंड के लिए कोनिल मुनरो ने खलील अहमद के ओवर में लगातार दो चौके लगा दिए. इस तरह मुनरो (8 गेंदों पर 11रन) ने अपनी टीम की शुरुआत को मजबूती दी. न्यूजीलैंड: 13/0 (2 ओवर)

टीम इंडिया के लिए पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार ने फेंका. न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत कोलिन मुनरो और टिम सेइफर्ट ने की. न्यूजीलैंड: 4/0 (1 ओवर)

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. टीम इंडिया में क्रुणाल पांड्या, दिनेश कार्तिक, खलील अहमद और विजय शंकर को शामिल किया गया है. 

टॉस जीतने के बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि टीम में कुछ नए चेहरे हैं जो वनडे में नहीं थे. ऋषभ पंत और क्रुणाल पांड्या उनमें शामिल हैं. टीम  कुछ अनियमित खिलाड़ियों को विदेशी हालातों में परखना चाहती है. वहीं न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने कहा कि वे भी पहले गेंदबाजी करना चाहते थे. डेरिल मिशेल अपना पहला टी20 खेल रहे हैं. वहीं ब्रेसवेल और जेम्स नीशाम को शामिल नहीं किया गया है. 

पांच मैचों की वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को 4-1 से मात देने के बाद टीम इंडिया की नजरें  टी20 सीरीज भी जीतना चाह रही है. टी-20 सीरीज का पहला मैच वेस्टपैक स्टेडियम में खेला जा रहा है. यह वही मैदान है जहां भारत ने पांचवें वनडे में जीत हासिल कर 16 साल का जीत का सूखा खत्म किया था. 

टी-20 फॉर्मेट में न्यूजीलैंड का दबदबा रहा है. दोनों टीमों की अगर बात की जाए तो भारत और न्यूजीलैंड ने 2007 से अभी तक कुल नौ टी-20 मैच खेले हैं जिसमें से सिर्फ दो मैच में ही भारत को जीत मिली है और यह दोनों मैच उसने अपने घर में ही जीते हैं. छह मैचों में किवी टीम ने बाजी मारी है जबकि एक मैच रद्द हो गया था. आंकड़ों के लिहाज से भारत के लिए चिंता है क्योंकि किवी टीम उस पर हमेशा हावी रही है. न्यूजीलैंड ने अपने घर में भारत के खिलाफ दो टी-20 मैच खेले हैं और दोनों में जीत हासिल की है जिसमें से एक मैच 2009 में इसी मैदान पर खेला गया था. 

इस सीरीज में भारत के नियमित कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली नहीं खेल रहे हैं. उन्हें आराम दिया गया है. टीम की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में है. रोहित भारतीय टीम में कोहली के बाद सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाते हैं. ऐसे में टीम की जिम्मेदारी उन पर है. टी-20 में रोहित का जलवा हमेशा देखने को मिला है लेकिन विदेशी जमीन पर रोहित की परेशानी जगजाहिर है. रोहित को इस पर ध्यान देना होगा.

टीमें : 

भारत :रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक,  एम एस धोनी, कृणाल पंड्या,  युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद,  विजय शंकर, हार्दिक पंड्या.

न्यूजीलैंड :  केन विलियमसन (कप्तान),  कोलिन डे ग्रैंडहोम, लोकी फर्ग्युसन, स्काट के, कोलिन मुनरो, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सेइफर्ट, ईश सोढी, टिम साउदी, रोस टेलर.

Loading...
E-Paper