घर पर ऐसे बनाएं कसूरी मेथी का पाउडर ,स्वाद ऐसा कि कभी नहीं खरीदेंगे बाजार के महंगे पैकेट

अगर आप भी मेथी खाने के शौकीन हैं और बारहों महीने मेथी का स्वाद जुबान पर बनाए रखना चाहते हैं तो अब ये काम मुश्किल नहीं है। अब आप जब चाहे मेथी को खाने की थाली मे परोस सकते हैं।सुनकर थोड़ी हैरानी हो सकती है कि भला ऐसे कैसे?तो आपको बता दें कसूरी मेथी का पाउडर घर पर बनाने का सबसे आसान तरीका, जिसका इस्तेमाल आप किसी भी मौसम में कर सकती हैं। 

कसूरी मेथी का पाउडर दो तरीके से बनाया जा सकता है।इसके लिए सबसे पहले 200 ग्राम मेथी की पत्तियों के डंठल निकाल कर रख लें। इसके अलावा आप एक कागज या फिर सूती कपड़े पर मेथी की पत्तियों को फैला कर रख लें।

इन पत्तियों को दो से तीन दिन तक तेज धूप में सूखने के लिए रख दें।जब यह सूख जाए तो इसे पीसकर इसका पाउडर बना लें। मेथी को सूखाने के लिए आप माइक्रोवेव का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।   

इसके लिए आपको मेथी की पत्तियों को पांच मिनट के लिए माइक्रोवेव करना है।इस बीच मेथी को बीच में चम्मच से चलाएं और दो मिनट के लिए दोबारा  माइक्रोवेव ऑन कर दें।

इसके बाद माइक्रोवेव को बंद कर दें और मेथी को दस मिनट तक अंदर ही रहने दें।थोड़ी देर बाद आप पाएंगे कि मेथी की पत्तियां बिल्कुल सूख चुकी हैं। आप इन्हें हाथों से मसलकर इसका पाउडर बनाकर किसी टाइट कंटेनर में रख लें।      

Loading...
E-Paper