शरीर में होने वाली इस कमी को दूर करता है मक्का, जानिए कैसे

मक्का की रोटी में फाइबर की मौजूदगी जहां वजन को बढ़ने से रोकने में मदद करती है वहीं कार्बोहाइड्रेट का बेहतरीन स्रोत होने के कारण इसे खाने से शरीर दिन भर एनर्जेटिक बना रहता है। इसके अलावा भी इसके ढेर सारे स्वास्थ्य संबंधी फायदे होते हैं। शरीर में होने वाली इस कमी को दूर करता है मक्का, जानिए कैसे

यह है मक्का के फायदे 

जानकारी के लिए बता दें मक्के में विटामिन ए और बीटा कैरोटिन काफी मात्रा में पाया जाता है। यह आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। मक्के की रोटी खाने से रतौंधी जैसी नेत्र-समस्याओं से बचाव होता है। घी के साथ मक्के की रोटी का सेवन करने से आपकी आंखों की उम्र लंबी होती है। इसी के साथ मक्के की रोटी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है। इसे खाने के बाद शरीर दिन भर एनर्जेटिक महसूस करता है। 

कोलेस्ट्रॉल करती है कम 

इसी के साथ हम आपको बता दें मक्के में कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। यह शरीर को एनर्जी तो देते ही हैं साथ ही इनके सेवन से दिन भर पेट भरा-भरा सा रहता है। इससे आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं। यह मोटापे से परेशान लोगों के लिए बेहतरीन विकल्प है। वही शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भी मक्के की रोटी का सेवन किया जा सकता है। 

Loading...
E-Paper