तुलसी के पत्ते दूर कर सकते हैं पिग्मेंटेशन की समस्या

- in जीवनशैली

पिगमेंटेशन जिसे झाइयां भी कहते हैं, अगर किसी लड़की के चेहरे पर आ जाए तो इससे उसकी खूबसूरती पर बुरा प्रभाव पड़ता है. लड़कियां अपने चेहरे से पिग्मेंटेशन की समस्या को दूर करने के लिए बहुत सारी क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करते हैं. पर इन से कोई फायदा नहीं होता है. 

स्किन पिगमेंटेशन की समस्या होने का कारण सेहत की खराबी भी हो सकता है, खून की कमी के कारण भी पिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है. इसलिए खून बढ़ाने वाले फल और सब्जियों का सेवन करें. अपने खाने में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और प्रोटीन युक्त आहार को शामिल करें. ऐसा करने से आपकी पिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है. 

1- अगर आपके चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या है तो थोड़ी सी दूध की मलाई में नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से आपके चेहरे की झाइयां ठीक हो जाएंगी. 

Loading...

2- आटे के चोकर में थोड़ा सा दूध या दही मिलाकर रात भर छोड़ दें, सुबह उठने पर इसमें कैमोमाइल टी or दालचीनी का पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं. और अपने चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं. ऐसा करने से आपके चेहरे की झाइयां दूर हो जाएगी. 

3- तुलसी के पत्तों के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं, और सूख जाने पर धो ले, ऐसा करने से आपके चेहरे से पिग्मेंटेशन की समस्या दूर हो जाएगी, और साथ ही इसके इस्तेमाल से डार्क सर्कल्स भी दूर हो जाएंगे.

Loading...