चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनते है सूरजमुखी के बीज

सुंदर और गोरा चेहरा पाना हर लड़की की पहली चाहत होती है, पर आज के समय में पॉल्यूशन, धूम धूल, और टैनिंग के कारण चेहरे पर दाग धब्बे आ जाते हैं, जिससे किसी भी लड़की के चेहरे की खूबसूरती खराब हो जाती है. अपने चेहरे को खूबसूरत और गोरा बनाने के लिए बहुत सारी केमिकल का इस्तेमाल करते हैं जिससे चेहरा गोरा होने की जगह  काला पड़ने लगता है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपका चेहरा गोरा हो जायेगा. और आपकी स्किन को कोई नुकसान भी नहीं होगा. 

1- अगर आप अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहते हैं, तो थोड़े से बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. और फिर इसे फेसवॉश की तरह अपने चेहरे पर लगाकर धो ले. कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से आपका चेहरा गोरा और खूबसूरत हो जाएगा. 

2- केले के इस्तेमाल से भी आप अपने रंग को गोरा बना सकते हैं, इसके लिए एक केले को दूध के साथ मिलाकर पीस लें. और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें, जब यह सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे की रंगत में निखार आ जाएगा. 

3- सूरजमुखी के बीजों को रात में दूध में भिगोकर छोड़ दें, सुबह उठने पर सूरजमुखी के बीजो को पानी से निकाल कर थोड़ी सी हल्दी और केसर के साथ मिलाकर पीस लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर साफ पानी से धो लें. कुछ दिनों तक लगातार इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा गोरा और खूबसूरत हो जाएगा.

Loading...
E-Paper