INDvSL: श्रीलंका के खिलाफ जीत हासिल करने उतरेगी टीम इंडिया, रोहित के फॉर्म पर रहेगी नजर

नई दिल्ली: कप्तान रोहित शर्मा सोमवार को कोलम्बो में निदाहस त्रिकोणीय टी20 सीरीज में अपने तीसरे मैच में मेजबान श्रीलंका के खिलाफ फॉर्म में वापसी को बेताब होंगे जिसमें भारतीय टीम हर हालत में जीत दर्ज करना चाहेगी. कार्यवाहक कप्तान रोहित की खराब फॉर्म दक्षिण अफ्रीका सीरीज के शुरू से चल रही है. वह आत्मविश्वास हासिल करने के लिये तेजी से रन जुटाना चाहेंगे. टूर्नामेंट में ऋषभ पंत को एक और मैच दिये जाने पर भी विचार किया जा सकता है. हालांकि पंत को अपनी काबिलियत साबित करनी है लेकिन लोकेश राहुल जैसा खिलाड़ी भी मौके का इंतजार कर रहा है.

राहुल की मौजूदगी कप्तान को उन्हें सलामी बल्लेबाज के तौर पर इस्तेमाल करने का मौका दे सकती है, जिससे वह पंत को अंतिम एकादश से बाहर कर खुद चौथे स्थान पर बल्लेबाजी कर सकते हैं. भारत की दूसरे दर्जे की टीम के लिये इस टूर्नामेंट में शुरूआत अच्छी नहीं रही. उन्हें शुरूआती मैच में मेजबानों से पांच विकेट की पराजय झेलनी पड़ी थी. लेकिन रोहित की अगुवाई वाली टीम ने अगले मैच में शानदार वापसी करते हुए बांग्लादेश को छह विकेट से मात दी. इसलिये कल का मैच भारत को शुरूआती मैच में की गयी गलतियों को सुधार करने का मौका प्रदान करेगा.

टूर्नामेंट में अभी सभी तीनों टीमों के पास बराबरी का मौका है क्योंकि सभी ने दो मैचों में से एक एक मैच जीते हैं. लेकिन श्रीलंकाई टीम नेट रन रेट में भारत और बांग्लादेश से आगे शीर्ष पर है. लेकिन कल की जीत भारत को श्रीलंका को हटाकर शीर्ष पर पहुंचा देंगी. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन शानदार फॉर्म में हैं, उन्होंने अभी तक टूर्नामेंट में लगातार दो अर्धशतक जड़े हैं. श्रीलंका के खिलाफ सलामी बल्लेबाज ने 49 गेंद में 90 रन बनाये और इसके बाद 43 गेंद में 55 रन की पारी से भारत ने दूसरे मैच में बांग्लादेश को आसानी से शिकस्त दी.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में धवन का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, लेकिन प्रोटियाज के खिलाफ सीमित ओवर के शुरू में उन्होंने फॉर्म हासिल कर ली, जिसके बाद से उन्होंने अंतिम पांच टी20 में 55, 90, 47, 24 और 72 रन बनाये. लेकिन रोहित की फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई है जिन्होंने अंतिम पांच टी20 मैचों में 17, शून्य, 11, शून्य और 21 रन बनाये हैं. अन्य भारतीयों में मनीष पांडे (37, 27) अच्छी लय में दिख रहे हैं, वह वापसी करने वाले सुरेश रैना और दिनेश कार्तिक के साथ मध्यक्रम की जिम्मेदारी संभालेंगे.

गेंदबाजी में जयदेव उनादकट को लगातार प्रदर्शन करने की जरूरत है. इस गेंदबाज ने दो मैचों में अभी तक चार विकेट चटकाये हैं, लेकिन काफी रन भी लुटाये जिसकी अगुवाई करने वाले गेंदबाज से उम्मीद नहीं की जाती. युवा और गैर अनुभवी भारतीय गेंदबाजों ने अभी तक अच्छी गेंदबाजी की, जिसमें वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल और विजय शंकर उम्मीदों पर खरा उतर रहे हैं. वहीं श्रीलंकाई टीम शनिवार को बांग्लादेश से मिली पांच विकेट से उबर रही है. बांग्लादेश ने मुश्फिकर रहीम की 35 गेंद में 72 रन की पारी से 215 रन के लक्ष्य को पांच विकेट गंवाकर 19.4 ओवर में हासिल कर लिया.

बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने श्रीलंका गेंदबाजों के खिलाफ शानदार खेल दिखाया जिससे मेजबान टीम कल सुधार करने की उम्मीद करेगी. वहीं बल्लेबाजी में कुसाल मेंडिस और कुसाल परेरा शानदार फॉर्म में हैं जिससे भारतीय गेंदबाजों को सतर्क रहना होगा विशेषकर परेरा के खिलाफ जिन्होंने अभी तक दो मैचों में 66 और 74 रन बनाये हैं जबकि मेंडिस ने कल 57 रन जुटाये.

टीम –

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप कप्तान), लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज और ऋषभ पंत (विकेटकीपर).

श्रीलंका : दिनेश चांदीमल (कप्तान), सुरंगा लकमल (उप कप्तान), उपुल थरंगा, धनुष्का गुणतिलक, कुसाल मेंडिस, दासुन शनाका, कुसाल जनिथ परेरा, तिसारा परेरा, जीवन मेंडिस, इसुरू उदाना, अकिला धनंजय, अमिला अपोंसो, नुआन प्रदीप, दुष्मंत चामीरा, धनंजय डि सिल्वा.

E-Paper