पाकिस्तानी विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ के चेहरे पर पोती स्याही

लाहौर: पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ के चेहरे पर एक कार्यक्रम के दौरान किसी धार्मिक चरमपंथी ने स्याही फेंक दी. ये घटना उस समय हुई जब आसिफ एक कार्यक्रम में अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे. स्याही फेंकने वाले व्यक्ति का आरोप है कि आसिफ की पार्टी ने पैगंबर मोहम्मद के इस्लाम के अंतिम नबी होने की मान्यता को संविधान के माध्यम से बदलने की कोशिश की है, जिससे उसकी भावनाएं आहत हुई हैं. आसिफ पर स्याही फेंकने के बाद अफरातफरी का माहौल बन गया. पार्टी कार्यकर्ताओं ने घटना के बाद संदिग्ध को पकड़कर उसकी पिटाई कर दी और फिर उसे पुलिस को सौंप दिया.

आसिफ अपने गृह नहर सियालकोट में पीएमएल-एन के कार्यकर्ताओं के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे, तभी उनकी बगल में खड़े लंबी दाढ़ी वाले एक व्यक्ति ने विदेश मंत्री के चेहरे पर स्याही पोत दी. घटना के तुरंत बाद विदेश मंत्री को उनके सुरक्षाकर्मी वहां से बाहर ले गए. हालांकि, चेहरा धोने के बाद आसिफ अपना भाषण पूरा करने वापस आए. मंत्री ने कहा, ‘‘मैं इस व्यक्ति को नहीं जानता, ऐसा लगता है कि मेरे विरोधियों ने इसे मुझ पर स्याही फेंकने के लिए कुछ धन दिया है, लेकिन मैं इसे माफ करता हूं और पुलिस से उसे छोड़ने को कहूंगा’’ आसिफ ने यह भी कहा कि इस घटना से उनकी राजनीति पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसी घटनाओं से उनके प्रति सहानुभूति बढ़ती है’’ इस बीच सियालकोट पुलिस ने संदिग्ध व्यक्ति की पहचान फैज रसूल के रूप में की है. पुलिस के एक अधिकारी ने रसूल के बयान के आधार पर बताया, ‘‘रसूल का किसी राजनीतिक दल से कोई संबंध नहीं है. उसने पुलिस को बताया कि विदेश मंत्री की पार्टी ने पैगंबर मोहम्मद के इस्लाम के अंतिम नबी होने के तथ्य को संविधान में बदलने का प्रयास किया, इसलिए उसने चेहरे पर स्याही फेंकी. आरोपी का कहना है कि आसिफ की इस हरकत से उसकी और लाखों पाकिस्तानियों की भावनाएं आहत हुई हैं’’ उन्होंने कहा कि चूंकि मंत्री प्राथमिकी दर्ज नहीं करना चाहते हैं, ऐसे में पुलिस सभी कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद रसूल को छोड़ देगी.

E-Paper