आपका दिल हमेशा अच्छे से धड़कता रहेगा, अगर डाइट में शामिल करेंगे ये 5 चीजें

आज के समय में यह देखने को मिलता है कि हर इंसान किसी ना किसी बीमारी से जूझ रहा हैं। जिसमें कि खासतौर से दिल की बीमारी से कई लोग पीड़ित हैं। दिल से जुडी एक समस्या होती हैं हार्ट ब्लॉकेज, जिसके चलते इंसान की मौत भी हो सकती हैं और इसका इलाज महंगी दवाएं अथवा एंजियोप्लास्टी या फिर बाइपास सर्जरी है। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और हार्ट ब्लॉकेज की इस समस्या से हमेशा दूरी बनाए रखना चाहते हैं तो आज ही अपनी डाइट में ये चीजें शामिल करें।

* तरबूज

एमिनो एसिड से भरपूर तरबूज शरीर में निट्रिक ऑक्साइड का निर्माण करता है।निट्रिक ऑक्साइड धमनियों को रिलेक्स करने, इंफ्लामेशन को दूर करने और ब्लड प्रेशर को लो करने में मदद करता है और ये शरीर में फैट कंजप्शन को भी रोकता है। पेट में कम फैट होने से हार्ट डिसीज का खतरा भी कम होता है।

* हल्दी

हल्दी में मौजूद विटामिन बी6 हार्ट को मजबूत करने में मदद करता है। इसके लिए हल्दी वाला दूध पीएं।

* नींबू पानी

नींबू पानी को भी रोजाना पीने से हार्ट ब्लॉकेज की आशंका कम होती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल बाहर निकालने में मदद करता है।

* इलायची

यह केवल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं दिल के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। आयुर्वेद में इसे दिल के इलाज में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

* ऑलिव ऑयल

इसमें मोनोसैचुरेड ओलिक एसिड पाया जाता है जो फैटी एसिड है। यह खराब कॉलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लॉकेज होने से रोकते हैं।

E-Paper