आहार में शामिल करें प्रोटीन और विटामिन से भरपूर ये सब्जियां, कभी नहीं पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत

बचपन से ही बच्चों को सिखाया जाता है कि हर सब्जी खानी चाहिए, क्योंकि इनमें कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाने का काम करते हैं। लेकिन सब्जियों के स्वाद और रंग-रूप की वजह से बचपन में हम कई सब्जियां खाना छोड़ देते हैं और जीवन भर उन सब्जियों से परहेज रखना पसंद करते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्रोटीन और विटामिन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और शरीर की इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाती हैं। अगर आप नहीं खाते इन सब्जियों को तो आज ही अपने आहार में शामिल करें।

* भिंडी

भिंडी में सोडियम की मात्रा कम होती है और कोलेस्ट्रॉल ज़ीरो होता है। 100 ग्राम भिंडी में केवल 30 कैलोरी होती हैं इसलिए इसका सेवन ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी, डायबिटीज, मोटापा आदि के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। भिंडी में फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है। एक शोध के मुताबिक भिंडी में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव करते हैं और त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी ठीक होती है।

* तोरई

तोरई हरी सब्जियों में सबसे अच्छी सब्जी मानी जाती है। तोरई के सेवन से खून साफ होता है और ये लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। आयुर्वेद में तोरई की सब्जी को पीलिया का बेहतरीन इलाज माना गया है। इसके अलावा तोरई की सब्जी पाचन, कब्ज और किडनी रोगों में भी फायदेमंद है। तोरई का सेवन पथरी में फायदेमंद है और बवासीर का भी बेहतर इलाज है। तोरई ब्लड शुगर लेवल को भी कम करती है।

* फ्रेंच बीन्स

बीन्स को पोषक तत्वों का पावर हाउस कहा जाता है। 100 ग्राम बीन्स में केवल 26 कैलोरी होती हैं जबकि इसमें डाइट्री फाइबर 3।4 ग्राम होता है। इसलिए बीन्स का सेवन पाचन की समस्या और वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, सी, के और बी-6 पाया जाता है। बीन्स फॉलिक एसिड का भी अच्छा स्त्रोत हैं। इसके अलावा इनमें कैल्शियम, सिलिकॉन, आयरन, मैगनीज, बीटा कैरोटीन, पोटैशियम, कॉपर और प्रोटीन्स की भी जरूरी मात्रा होती है। एक कप पकी हुई बीन्स में पुरूषों की दैनिक आयरन तत्व की आवश्यकता का 32 प्रतिशत तथा महिलाओं की दैनिक आवश्यकता का 14 प्रतिशत पाया जाता है।

* करेला

करेले का स्वाद कड़वा होता है इसलिए बहुत से लोगों को करेला पसंद नहीं आता है। मगर इसके गुणों को जानकर आप हैरान रह जाएंगे। तेजी से वजन घटाने के लिए करेला सबसे बेस्ट है क्योंकि 100 ग्राम करेले में केवल 17 कैलोरी होती हैं। इसके अलावा करेले का सेवन डायबिटीज और कब्ज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। करेले का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ाता है। सप्ताह में एक बार करेले का सेवन जरूर करें।

* कद्दू

कद्दू में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं इसलिए इसका सेवन भी आपके लिए बहुत फायदेमंद है। कद्दू फॉलिक एसिड, मैगनीज, विटामिन सी और जिंक से भरपूर होता है। सबसे खास बात है कि कद्दू में विटामिन ए की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। सिर्फ एक कप कद्दू के सेवन से आप अपनी दैनिक जरूरत का 200% विटामिन ए प्राप्त करते हैं। कद्दू का सेवन ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा इसे खाने से आपको अच्छी नींद आती है।

E-Paper