तनाव बनता है कई बीमारियों की वजह, इन 6 आसान एक्सरसाइज से करें दूर…

वर्तमान समय की भागदौड़ भरी जिंदगी में चाहकर भी व्यक्ति तनाव और स्ट्रेस से छुटकारा नहीं पा पाता हैं। जो कि सेहत के लिए बहुत हानिकारक हैं क्योंकि तनाव कई बीमारियों की वजह बनता है और इसकी वजह से आपके स्वभाव में भी चिडचिडापन आने लग जाता हैं। ऐसे में जरूरत होती है कुछ ऐसे तरीके अपनाने की, जो आपको इस तनाव से निजात दिला सकें। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ आसान एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आपको मिनटों में तनाव से छुटकारा मिलेगा। तो आइये जानते है इन एक्सरसाइज के बारे में।

* डीप ब्रीदिंग

हर व्यक्ति के अलग-अलग स्ट्रेस प्वाइंट्स होते हैं लेकिन हर तरह के तनाव को आप डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज से दूर कर सकते हैं। जब भी आपको तनाव, टेंशन या स्ट्रेस हो तो ब्रेक लेकर अपनी सांस पर ध्यान दें। अपनी आंखों को बंद करके एक हाथ को नाभी पर रखें और दूसरे हाथ से नाक के एक छिद्र को बंद कर लें। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ें और दोबारा सांस लेकर उसे फिर धीरे-धीरे छोड़ दें। इससे आपका सारा तनाव गायब हो जाएगा।

* आंखें बंद करना

जब भी आपको तनाव की स्थित महसूस हो तो बस 10 सेकेंड के लिए शांति से अपनी आंखों के बंद करें। इससे सारी नेगिटिव आपके दिमाग से निकल जाएगी और आपका नर्वस सिस्टम भी शांत होगा। इससे आपकी टेंशन मिनटों में दूर हो जाएगी।

* मेडिटेशन

किसी भी तरह की चिंता से राहत पाने के लिए मेडिटेशन भी सबसे अच्छा उपाय है। चूंकि योग में बॉडी के नर्वस को प्रभावित करने की क्षमता होती है इसलिए जब भी आपको स्ट्रेस हो बस पांच मिनट के लिए आंखें बंद करके मेडिटेशन करें।

* खुलकर हंसना

तनाव को दूर करने के लिए इससे बेहतर एक्सरसाइज कोई हो ही नहीं सकती। इससे न सिर्फ आपका तनाव दूर होता है बल्कि आपका मूड़ भी फ्रैश हो जाता है। एक रिसर्च के अनुसार, खुलकर हंसने से कॉर्टिसोल लोअर होता है, जिससे दिमाग में एंडोमॉर्फिन कैमिकल रिलीज होते हैं, जिससे स्ट्रेस, टेंशन और तनाव दूर हो जाता है।

* डांस करें

तनाव, टेंशन या दिमाग को शांत करने के लिए यह सबसे बेस्ट आइडिया है इसलिए जब भी आप परेशान हो तो अपने पसंदीदा गाने पर डांस करें। डांस करने से शरीर में स्फूर्ति आ जाती है और दिमाग से टेंशन भी दूर हो जाती है, जिससे आप पॉजिटिव सोच पाते हैं। इसके साथ ही इससे शरीर में रक्त संचार भी सही रहता है।

* वॉक के लिए जाएं

जब भी आपको टेँशन महसूस हो तो दौड़ लगाए या चलना शुरू कर दें। इससे आपके ब्रेन में अच्छे कैमिकल रिलीज होंगे, जिससे आपके शरीर को स्ट्रेस से डील करने में मदद मिलती है।

E-Paper