प्रदेश में नए निजी विश्वविद्यालय लाने की कवायद, दस विश्वविद्यालय है कतार में

तीन दर्जन निजी विश्वविद्यालयों के बाद अब दस नए विश्वविद्यालय खोलने की कवायद शुरू हो गई है। सबसे ज्यादा विश्वविद्यालय भोपाल और इंदौर में खोले जाने की योजना है। इन विश्वविद्यालयों के खुलते हीं निजी विश्वविद्यालय की संख्या 42 हो जाएगी। आमतौर पर निजी विश्वविद्यालय उन क्षेत्रों में खोले में खोले जाते हैं जहां सरकारी विश्वविद्यालयों की पहुंच नहीं होती। मगर इस योजना के ध्यान अब भी मुख्य शहरों पर ही है।

आयोग के अधिकारी बताते हैं कि निजी विश्वविद्यालयों से पांच सुझाव मिले हैं। इन प्रस्तावों को विधानसभा में रखा जाएग जबकि कुछ विश्वविद्यालयों को एलओआई जारी किया जाना है। दस विश्वविद्यालय प्रक्रियाधीन है।

निजी विश्वविद्यालयों की संख्या में हुआ इजाफा
पिछले कुछ सालों में राज्य में निजी विश्वविद्यालय की संख्या में इजाफा हुआ है। इसके पीछे की वजह इंजीनियरिंग कॉलेजों में छात्रों की संख्या में आई कमी बताई जाती है। सरकारी विश्वविद्यालय की तरह निजी विश्वविद्यालय मान्यता नहीं दे सकते मगर इसके बावजूद कई ऐसे शिक्षण समूह है जो इंजीनियरिंग कॉलेजों का भी संचन कर रहे है।

इन विश्वविद्यालयों के खोलने के पीछे गुणवत्ता युक्त शिक्षा देना और छात्रों को उन्हीं के क्षेत्र में शिक्षा मुहैया करवाना है। साथ ही ऐसे कोर्स भी योजना के केंद्र में है जो छात्रों के लिए उपयोगी होने के साथ-साथ रोजगार दिलाने में भी उनकी सहायता कर सकें।

ये नए विश्विद्यालय जो है कतार में
हिमालयन यूनिवर्सिटी, अरविंदो यूनिवर्सिटी इंदौर, सेज यूनिवर्सिटी, हितकारिणी जबलपुर, सैम यूनिवर्सिटी, टीआईटी जबलपुर, रावतपुरा सरकार विवि दतिया, मेट्रो ग्लोबल जबलपुर,आईईएस यूनिवर्सिटी आदि शामिल हैं।

E-Paper