डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए फायदेमंद है ओट्स…

हम अक्सर सुनते हैं कि सुबह नाश्ते में ओट्स खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इससे पेट भी भर जाता है और हमें काम करने के लिए भरपूर एनर्जी भी मिल जाती है। माना जाता है कि ओट्स को पानी की बजाय दूध में पकाकर खाने से बड़ी मात्रा में प्रोटीन भी मिलता है।

यह आसानी से पच जाता है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभदायक होते हैं। अब आप चाहें तो इसे अपनी डेली डाइट में जोड़ सकते हैं क्योंकि एक रिसर्च में पाया गया है कि ओट्स खाने से डायबिटीज का उपचार किया जा सकता है। 

डायबिटीज का उपचार करता है ओट्स

ओट्स में ग्लाइसेमिक कम मात्रा में पायी जाती है। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होने के कारण यह ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने में मदद करता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण यह आसानी से पच भी जाता है। स्टडी के अनुसार ओट्स टाइप-2 डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

ओट्स में मौजूद बीटा-ग्लूकॉन डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर के सांद्रता को कम करता है। इसके अलावा यह हाइपरग्लाइसेमिया को भी कम करता है। बाजार में ओट्स कि कई किस्में मौजूद हैं। इनमें से कुछ में अधिक मात्रा में शुगर की होता है। डायबिटीज के मरीज इस तरह के ओट्स खाने से बचें।

सिर्फ डायबिटीज ही नहीं दिल की बीमारी को भी दूर करता है ओट्स

ओट्स में बीटा-ग्लूकॉन नामक शक्तिशाली फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और हृदय को स्वस्थ रखता है। ओट्स में घुलनशील फाइबर का मुख्य घटक बीटा-ग्लूकॉन है और यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित किए बिना शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी के साथ मिलकर एलडीएल के ऑक्सीकरण को रोकता है जिसकी वजह से हृदय रोगों से हमारे शरीर की सुरक्षा होती है। ओट्स में अन्य पोषक तत्वों के अलावा विटामिन ई भी होता है जो हृदय को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होता है।

E-Paper