ट्रंप ने दीवार के बदले तीन सालों तक प्रवासियों की सुरक्षा का रखा प्रस्ताव, डेमोक्रेट्स ने ठुकराया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की मांग को लेकर नए प्लान के साथ सामने आए, ताकि सरकारी शटडाउन खत्म किया जा सके। जिसे चार हफ्तों से भी अधिक समय हो गया है। ट्रंप शटडाउन खत्म करने के लिए एक समझौते के साथ सामने आए। ये समझौता है ड्रीमर्स को लेकर। वो लोग जो बचपन में अमेरिका आते हैं। लेकिन अपने इस समझौते के साथ ही वह 5.7 बिलियन डॉलर की दीवार बनाने की मांग को लेकर अड़े रहे।

प्रवासियों के लिए इस भाषण में ट्रंप ने कुछ रियायतों की बात भी की लेकिन डेमोक्रेट्स ने इसके लिए साफ इनकार कर दिया है। अमेरिका में जो शटडाउन लगा है वह अमेरिकी इतिहास का अब तक का सबसे लंबा शटडाउन है। जिससे 8 लाख संघीय कर्मचारी प्रभावित हैं।

किन रियायतों की घोषणा की ट्रंप ने?

राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि अमेरिका का इतिहास प्रवासियों के स्वागत के लिए गर्व से भरा हुआ रहा है। लेकिन यह प्रणाली काफी लंबे समय से ‘बुरी तरह खत्म हो चुकी है।’

उन्होंने कहा, “मैं यहां गतिरोध खत्म करने और कांग्रेस को एक रास्ता प्रदान करने के लिए हूं ताकि शटडाउन बंद हो।” उन्होंने इसके बाद दीवार क्यों बनाई जानी चाहिए इसपर जोर दिया। उन्होंने स्टील के बैरियर की मांग की। लेकिन 5.7 बिलियन डॉलर की मांग पर वे अड़े रहे।

ट्रंप ने संबंधित प्रवासियों के लिए दो नए प्रस्तावों की घोषणा की, जो ड्रीमर्स और टेम्पोरेरी प्रोटेक्शन स्टेटस (टीपीएस) प्रवासियों के लिए थीं। ड्रीमर्स की संख्या करीब 7 लाख है, जो बचपन में अपने माता-पिता के साथ गैरकानूनी तरीके से अमेरिका में आते हैं।

वर्तमान में ड्रीमर्स को एक योजना के तहत निर्वासन से सुरक्षित रखा जा रहा है। इस योजना के तहत वह काम तो कर सकते हैं, लेकिन नागरिकता प्राप्त नहीं कर पाते। ये वही योजना है जिसे ट्रंप रद्द करने की कोशिश कर रहे हैं।

ट्रंप ने कहा कि तीन साल तक और इस योजना के तहत दी जाने वाली सुरक्षा को बढ़ा देंगे, उनकी वर्क परमिट तक पहुंच को भी जारी रखेंगे। ट्रंप ने कहा कि वह टीपीएस धारकों के लिए भी वीजा को तीन साल तक बढ़ा देंगे। टीपीएस की संख्या देश में 3 लाख से अधिक है। ये लोग उन देशों से आते हैं जो युद्ध और प्राकृतिक आपदाओं से ग्रस्त हैं। इन लोगों को टीपीएस के तहत अमेरिका में काम करने की इजाजत है। ट्रंप इस योजना के खिलाफ भी हैं।

ट्रंप ने कई अन्य प्रस्तावों की घोषणा भी की, जिनमें 800 मिलियन डॉलर की तत्काल मानवीय सहायता, 2750 अधिक बॉर्डर एजेंट और अधिकारी और 75 नई आव्रजन न्यायाधीशों की टीम शामिल है। ये सब डेमोक्रेट्स के सुझावों से काफी समान है। ट्रंप ने कहा कि उनके प्रस्ताव बहुत से समझौतों के साथ काफी उचित हैं। इससे सद्भावना और विश्वास का निर्माण होगा।

ट्रंप ने शटडाउन खत्म करने और अपनी दीवार बनाने के लिए इस समझौते की घोषणा की। यह एक तरह से एक सौदे जैसा लग रहा है कि ट्रंप प्रवासियों को सभी सहायता मुहैया कराएंगे जब बदले में उनकी मांग वाली दीवार बनाई जाएगी। इससे पहले डेमोक्रेट्स के साथ शटडाउन पर हुई बातचीत भी वह बीच में ही छोड़कर चुके हैं।

क्या कहना है डेमोक्रेट्स का?

दूसरी ओर डेमोक्रेट्स ने ट्रंप से बातचीत के लिए साफ इनकार कर दिया है। उनका कहना है कि जब तक वह शटडाउन खत्म नहीं करते तब तक कोई बातचीत नहीं होगी। ट्रंप के भाषण से पहली ही नैंसी पेलोसी ने ड्रीमर्स और टीपीएस को लेकर रियायतों पर बयान दिया था।

उन्होंने कहा कि प्रस्ताव “पहले अस्वीकार हो चुकी कई पहल का संकलन हैं, इनमें से हर एक अस्वीकार्य है, और कुल मिलाकर लोगों के जीवन के लिए नेक नहीं हैं।” ट्रंप के प्लान को कई अन्य डेमोक्रेट्स ने भी अस्वीकार कर दिया है। वहीं ओपीनियन पोल में भी लोग शटडाउन के लिए डेमोक्रेट्स से ज्यादा ट्रंप को ही जिम्मेदार मान रहे हैं।

E-Paper