जानिए, लिट्टी चोखा बनाने का आसान तरीका…

बिहार का लिट्टी चोखा देश ही नहीं विदेशों में भी मशहूर है। अब आप ये सोच रहे होगें कि इसे खाने के लिए बिहार जाना पड़ेगा तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। लिट्टी चोखा को आप आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है और सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। तो आइए जानते है फटाफट लिट्टी बनाने का तरीका….

लिट्टी के आटे की सामग्री

गेहूं का आटा-400 ग्राम
अजवायन-1 चम्मच
घी या तेल-4-5 चम्मच
खाने का सोडा-1 चम्मच
नमक-स्वादानुसार

पिठ्ठी बनाने के लिए
सत्तू-200 ग्राम
अदरक का एक टुकड़ा
हरी मिर्च-2 से चार
हरा धनिया- थोड़ा सा कटा हुआ
जीरा- एक चम्मच
सरसों का तेल 2 चम्मच
आचार का मसाला- एक चम्मच
नींबू का रस एक चम्मच
काला नमक- स्वादनुसार
नमक स्वादानुसार

चोखा बनाने की समाग्री
एक बैंगन पका हुआ
एक छोटा टमाटर
हरी मिर्च -2-4
अदरक एक छोटा टुकड़ा कद्दुकस किया हुआ
हरा धनिया बारीक कटा हुआ
नमक स्वादानुसार
सरसों का तेल

लिट्टी का आटा
एक बड़ा बाउल लें उसमें आटा डालें फिर उसमें सभी समाग्री जैसे अजवाइन, नमक, घी डालकर अच्छे से मिला लें। फिर उसे गर्म पानी से डालकर अच्छे से उसे गुथ लें। जब आटा गुथ जाए तो उसे ढककर रख दीजिए।

लिट्टी की पिट्टी बनाने का तरीका
अदरक, हरी मिर्च, धनिया, लहसुन को अच्छे से धोकर छोटे आकार में काट लें। अब आप एक बर्तन लें उसमें सत्तू डालें फिर उसमें बारीक कटी हरी मिर्च, धनिया, लहसुन नींबू का रस, आचार का मसाला काला नमक और जीरा सरसों का तेल डालकर अच्छे से मिला लें। अब जो पहले से आटा गूंथकर रखा हुआ है इसे गोल-गोल आकार में बना लें और उसे कटोरे के आकार का शेप दें अब उसमें पिट्टी डाल दें। कड़ाही में तेल गर्म करें और गर्मा गर्म लिट्टी बना लें। अगर आप चाहे तो मार्केट से तंदूर लाकर भी लिट्टी को सेक सकती हैं। इसमें आप कोयले की जगह गोबर के उपले भी इस्तेमाल कर सकती हैं। उपले पर बनी लिट्टी को आप घी में डूबोकर खा सकती हैं।

E-Paper