जानिए, वो 4 बातें जो आपके रिश्तों को बनाते हैं कमजोर…

रिश्तों में गरमाहट और एक दूसरे के साथ साथी बनकर रहना किसका सपना नहीं होता। लेकिन कई बार जाने अंजानें हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे मजबूत रिश्तोंब में भी दरार पडने लगती हैं और कमजोर पडने लगती है।

रिश्‍तों में गरमाहट और एक दूसरे के साथ साथी बनकर रहना किसका सपना नहीं होता। लेकिन कई बार जाने अंजानें ही हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं कि मजबूत रिश्‍तों में भी दरार पडने लगती हैं। यही नहीं लंबे रिश्‍ते भी कमजोर पडने लगते हैं। लेकिन जब हम समस्‍या की बारीकियों में जाते हैं तो पता चलता है कि कुछ छोटी छोटी बातें आपस के रिश्‍तों को कमजोर कर रहे हैं। ऐसे में, यह चार बातें ऐसी हैं जिसे छोडकर आप अपने रिश्‍तों को दुबारा तरोताजा कर सकते हैं।

1.तनाव

तनाव ऐसी चीज है जो रिश्‍तों पर हावी हो जाते हैं। तनाव किसी भी बात को लेकर हो सकता है। कई बार बहुत मामूली सी बात भी रिश्‍तों में दरार डालने का काम करती है। यही बात पति-पत्नी के रिश्ते में भी लागू हो सकती है। ऐसे में आप तनाव का कारण पता करें और अपनी गलतियों को स्वीकारें। दूसरे से ज्‍यादा अपनी कमियों को दूर करने की कोशिश करें।

बातचीत का अभाव
शोध में पाया गया है कि जिन पार्टनर्स के बीच बातचीत अच्छी तरह से होती है उनके बीच मिस अंडरस्‍टैंडिग नहीं होती। बातचीत एक सफल रिश्‍तों की नींव होती है। एक-दूसरे से खुलकर बात न करने से रिश्ते दम तोड़ने लगते है। दो लोगों के विचार, तौर-तरीके, पसंद-नापसंद, अपेक्षाएं अलग-अलग हो सकती हैं। जिसके बीच बातचीत व चर्चाएं सेतु का काम करतीं हैं।

सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताना
एक शोध में सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट को रिश्तों में दरार का सबसे बड़ा कारण बताया गया है। इसके अलावा शोध में यह भी पाया गया कि सोशल मीडिया के कारण रिश्तों में गंभीरता खत्म होती जा रही है।

पार्टनर को पहली प्राथमिकता ना देना
आमतौर पर रिश्‍तों के शुरुआती दिनों में लोग हर बात आपस में साझा करते हैं लेकिन वक्‍त के साथ यह कम होने लगता है। यहां तक कि प्राथमिकताएं भी बदलती चली जाती है। जो रिश्‍तों में खटास की बडी वजह बन जाती है।

इन बातों को ध्‍यान में रखा जाए तो आपसी रिश्‍तों में प्‍यार, सम्‍मान और अपनापन दुबारा लाया जा सकता है।

E-Paper