अब गायों के लिए गौ मुक्ति धाम बनाएगी भाजपा, जमीन की कर रही तलाश

भोपाल नगर निगम (बीएमसी) आवारा गायों के लिए गौशाला और ‘गौ मुक्ति धाम’ (विशेष श्मशान घाट) का निर्माण करेगी। बुधवार को यह जानकारी मेयर आलोक शर्मा ने चौक बाजार में व्यापारियों और स्थानीय नागरिकों को संबोधित करते हुए दी। शर्मा ने कहा कि सड़कों पर पाई जाने वाली गायों को पकड़कर उन्हें बीएमसी द्वारा संचालित गौशाला में पहुंचाया जाएगा।

इस अवसर पर बीएमसी आयुक्त बी विजय दत्ता, संजीव गुप्ता सहित नगरपालिका के सदस्य उपस्थित थे। मेयर ने कहा कि गौशालाओं को दूध देने वाली गायों की आवश्यकता होती है। वहीं दूसरी गायों को देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता होती है। गौशालाओं का इस्तेमाल उन गायों को रखने के लिए किया जाएगा जिनका कोई मालिक नहीं है। वहीं जिन गायों के मालिक हैं उन्हें कांजी हाउस में रखा जाएगा। मवेशियों के खोने पर उनके मालिकों पर जुर्माना लगाया जाएगा।

मेयर ने आगे कहा कि जब्त की गईं गायों को उनके मालिकों के पास तभी भेजा जाएगा जब वह जुर्माने की राशि का भुगतान कर देंगे। उन्होंने बताया कि पिछले साल के बजट में नगर निगम ने एक प्रावधान पेश किया था कि अगर गायों की अप्राकृतिक या असमय मौत होती है तो हम उसके लिए ‘गौ मुक्ति धाम’ (श्मशान घाट) बनाएंगे। जैसे ही हमें प्लॉट मिल जाएगा उसपर ‘गौ मुक्ति धाम’ का निर्माण कर दिया जाएगा। इसके अलावा बीएमसी ने आवारा मवेशियों को शहर से हटाने का कार्य शुरू कर दिया है। बुधवार को 125 आवारा मवेशियों को जब्त करके कांजी हाउस ले जाया गया।

E-Paper