ये चमत्कारी पौधा किसी वरदान से कम नहीं है, मिल जाए तो तोड़ के रख लेना…

भारत में हर घर औषधियों से भरा हुआ है । इतना ही नही यह एक ऐसा देश है जिसकी बंजर धरती पर उगने वाला पौधा भी हमारे बहुत काम का होता है । जी हाँ हम सही कह रहे हैं हमारा आयुर्वेद है ही इतना महान की बंजर ज़मीन पर पैदा होने वाला पौधा भी कई गुण लिए हुए होता है और वह हमारे कई कम आता है ।

आज हम बात करने जा रहे हैं ऐसे ही बंजर और सुखी जमीन पर पैदा होने वाले एक कंटीले पौधे के बारे मे । जिसके बारे में जान कर आपको बहुत ही हैरानी होगी । आज के अंक में हम आपको इसी से जूडी कुछ खास जानकारी देने जा रहे है । आइए जानते हैं इस बारे में की क्या है वह और क्या आम आता है यह ।

आपने अक्सर रास्ते में सफर करते समा या अपने घर के आसा पास एक जंगली पौधा देखा होगा जो की बैंगनी राग का फूल वाला कांटो से भरा पौधा होता है । जी हाँ हम उसी पौधे की बात करे रहे हैं । उसका नाम भटकतैया होता है ।

यह पौधा दाद ,खाज, खुजली, पथरी ,सुखी खांसी और पेट की कई बीमारियों को खत्म करने के काम आता है । यह देखने बहुत ही साधारण सा पौधा होता है लेकिन यह इन सब बीमारियों का नाश करने का काम करता है और यह स्किन की कई तरह की बीमारियों को दूर करने का काम करता है । स्किन पर दाद , खुजली , जैसी परेशानियों को जड़ से खत्म करने के लिए यह पौधा रामबाण इलाज़ है

E-Paper