10 हजार वर्ग फीट में बन रहा इस भाजपा नेता का बंगला, आयकर अफसर भी हुए हैरान

भाजपा नेता अनिल गोयल का बंगला 10 हजार वर्ग फीट में बन रहा है। इस बंगले पर हुए खर्च का कोई भी हिसाब अनिल गोयल के पास नहीं मिला है। बंगला देखकर आयकर विभाग के अधिकारी भी हैरान रह गए हैं। इसकी कीमत दस करोड़ रुपये आंकी गई है।

आयकर विभाग की 13 टीमों ने शुक्रवार को प्रधान निदेशक आयकर (जांच) अमरेंद्र कुमार के नेतृत्व में अनिल गोयल और उनके पार्टनर गर्ग परिवार के 13 ठिकानों पर छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान शनिवार को टीमों ने उनके ठिकानों से 70 लाख रुपये कैश के अलावा तीन किलो सोना बरामद किया था।

उमंग साड़ी से खातों से जुड़ी दो अकाउंट बुक के सेट मिले
इसके बाद आयकर विभाग ने जब और गहराई से पड़ताल की तो पता चला कि एमकेपी के निकट स्थित उनके आवास के पीछे दस हजार वर्ग फीट का बंगला बन रहा है। इस बंगले की कीमत आयकर विभाग ने दस करोड़ रुपये आंकी है। उनके क्वालिटी हार्डवेयर में भी करीब नौ करोड़ का ऐसा स्टॉक मिला है, जिसका कहीं कोई हिसाब-किताब नहीं है।

यहां दो करोड़ रुपये के और स्टॉक का लेखा-जोखा नहीं मिल पाया है। उधर, कार्रवाई के दौरान अनिल गोयल के छोटे भाई अजय गोयल तो पहले से ही अस्पताल में भर्ती थे, अब उनके पार्टनर नरेश गर्ग भी अस्पताल में भर्ती हो गए हैं। आयकर विभाग को उमंग साड़ी से खातों से जुड़ी दो अकाउंट बुक के सेट मिले हैं। इनकी भी जांच की जा रही है।

लेखा परीक्षक भी जांच की जद में
प्रधान निदेशक अमरेंद्र कुमार के मुताबिक गोयल परिवार के सीए नवीन गुप्ता इस पूरे लेनदेन सूची उपलब्ध नहीं करा पाए हैं। उनके आचरण की भी जांच शुरू कर दी गई है। अगर उनका आचरण सही नहीं पाया गया तो उनके खिलाफ अभियोजन पंजीकृत किया जाएगा।

दस लॉकर की होगी जांच
आयकर विभाग को छापेमारी के दौरान अनिल गोयल के परिवार के दस लॉकर का भी पता चला है। इसमें सात लॉकर तो अनिल गोयल परिवार के हैं जबकि तीन लॉकर गर्ग परिवार के हैं। सोमवार से आयकर विभाग की टीमें इन लॉकर की जांच करेगी। बताया जा रहा है कि इन सभी लॉकर में भी सोना ही रखा गया है।

जमीनों का देना होगा हिसाब-किताब
अनिल गोयल के घर और प्रतिष्ठानों से आयकर विभाग ने 300 से ज्यादा जमीनों की रजिस्ट्री बरामद की हैं। इनका मूल्यांकन रविवार को भी जारी रहा। अनिल गोयल के लिए इन जमीनों की खरीद में खर्च की गई रकम का ब्यौरा उपलब्ध कराना मुश्किल हो सकता है। अभी तक वह कोई जवाब नहीं दे पाए हैं।

हम सामान्य व्यापारी वर्ग से हैं। हम ईमानदारी से अपना काम कर रहे हैं। व्यापार में इस तरह के सर्वेक्षण या सर्च कोई नई बात नहीं है। ऐसा कुछ नहीं हुआ है, जिससे लगे कि हमारा कोई दोष है। हमने कोई गड़बड़ी नहीं की है। जो भी सवाल आयकर विभाग पूछेगा, हम उसका जवाब देंगे। मेरे घर के पीछे घर बन रहा है। आयकर विभाग पूछेगा तो उसका भी जवाब उपलब्ध कराया जाएगा।

– अनिल गोयल, भाजपा नेता एवं उद्योगपति

गोयल के प्रतिष्ठानों से आयकर विभाग की टीम को मिला 70 लाख कैश

बता दें कि भाजपा नेता अनिल गोयल के प्रतिष्ठानों से आयकर विभाग की टीम ने 70 लाख रुपये कैश बरामद किया है। इसके अलावा तीन किलो सोना, सात लॉकर भी मिले हैं, जिनमें सोना बताया जा रहा है। आयकर विभाग 300 से ज्यादा जमीनों की रजिस्ट्री देखकर हैरान है। अब इसकी पड़ताल की जा रही है।

आयकर विभाग की इनवेस्टिगेशन से जुड़ी 13 टीमें बीते शुक्रवार से लगातार भाजपा नेता अनिल गोयल और कई बिजनेस में उनके पार्टनर यमुनानगर के गर्ग परिवार के प्रतिष्ठानों पर रेड कर रही हैं। आयकर सूत्रों के मुताबिक, दो दिन की छानबीन में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं। अनिल गोयल के आवास से आयकर विभाग ने करीब 32 लाख रुपये बरामद किए हैं। उनके सभी प्रतिष्ठानों से आयकर विभाग ने करीब 70 लाख रुपये बरामद करते हुए सीज कर दिए हैं।

इसके अलावा अनिल के घर से तीन किलो सोने की ज्वैलरी, सात लॉकर का पता चला है। बताया जा रहा है कि इन सभी लॉकर में भी सोने के गहने ही हैं। अब आयकर विभाग की टीम अगले हफ्ते इन लॉकर की जांच करेगी।

E-Paper