फ्रांस के राष्ट्रपति आज आएंगे भारत, हिंद महासागर पर दोनों देश मिला सकते हैं हाथ

नई दिल्ली: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों अपनी चार दिवसीय यात्रा पर आज भारत दौरे पर आएंगे. भारत दौरे के दौरान इमैनुअल प्रधानमंत्री से नरेंद्र मोदी से आर्थिक, राजनीतिक और रणनीतिक मामलों पर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. हिंद महासागर अभी वैश्विक कूटनीति में होने के कारण भारत भी फिलहाल इस क्षेत्र में अपनी सुरक्षा को लेकर रणनीतिक कदम उठा रहा है. राष्ट्रपति मैक्रों अपनी पत्नी ब्रिगिट के साथ पहली बार भारत यात्रा पर शुक्रवार देर शाम नई दिल्ली पहुंचेंगे.

भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी 20 वर्षों से है लेकिन, हिंद महासागर को लेकर होने वाले समझौता बिल्कुल नई तरह का होगा. यह समझौता दोनों देशों की नौसेना के लिए एक-दूसरे के सैन्य अड्डे के इस्तेमाल का रास्ता खोलने में भी मदद कर सकता है. दो हफ्ते पहले ही कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी भारत यात्रा पर आ चुके हैं. आपको बता दें कि पीएम मोदी और इमैनुअल के बीच आर्थिक, राजनैतिक, रणनीतिक और न्यूक्लियर पावर प्रोजेक्ट पर भी चर्चा हो सकती है.

अपनी पहली भारत यात्रा के दौरान इमैनुअल काशी और मिर्जापुर की यात्रा पर जाएंगे. इमैनुअल फ्रांस की एक कंपनी एनवॉयर सोलर प्राइवेट लिमिटेड और नेडा से दादरकला गांव में 650 करोड़ की लागत से बने 75 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा इमैनुअल और पीएम मोदी नृत्य संगीत प्रोग्राम का आनंद भी उठाएंगे.

इन मुद्दों पर दोनों देश कर रहे काम

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘हमने डिफेंस, समुद्री, अंतरिक्ष, सुरक्षा और ऊर्जा के क्षेत्र में लगातार सहयोग बढ़ाया है और एक साथ सभी चिंताजनक मुद्दों पर काम बढ़ा रहे हैं, इनमें आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, सतत वृद्धि और विकास, आधारभूत संरचना, स्‍मार्ट शहरीकरण, साइंस और टेक्‍नोलॉजी और यूथ एक्‍सचेंज प्रोग्राम ‘

10.95 बिलियन डॉलर का व्‍यापार

भारत- फ्रांस के बीच द्विपक्षीय व्‍यापार अप्रैल 2016 से मार्च 2017 तक 10.95 बिलियन डॉलर का व्‍यापार हुआ.

भारत में बड़ा निवेशक है फ्रांस

भारत में फ्रांस एक बड़ा निवेश करने करने वाला देश है. फ्रांस भारत में विदेशी पूंजी निवेश करने वाला 9वां सबसे बड़ा देश है. इस देश ने भारत में अप्रैल 2000 से अक्‍टूबर 2017 तक 6.09 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है.

1000 फ्रांसीसी कंपनियां भारत में मौजूद

लगभर 1000 फ्रांसीसी कंपनियां भारत में हैं और भारत की 120 कंपनियों ने एक बिलियन यूरो का निवेश फ्रांस में हैं और करीब 7000 कर्मचारियों की तैनाती है.

गणतंत्र दिवस पर मुख्‍य अतिथि थे फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति मैक्रों

फ्रांसीसी प्रेसिडेंट मैक्रों 26 जनवरी 2016 को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्‍य अतिथि के तौर पर आए थे. पीएम मोदी ने जून 2017 को फ्रांस की यात्रा पर गए थे.

भारत फ्रांस के बीच 1998 में शुरू सामरिक भागीदारी

भारत- फ्रांस के बीच 1998 में शुरू हुई सामरिक हिस्‍सेदारी एक महत्‍वपूर्ण व्यापक द्विपक्षीय रिश्‍तों की शुरुआत थी.

E-Paper