लिवर-किडनी को ख़राब कर सकता है निम्बू पानी

Loading...

निम्बू पानी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. इसे हम अक्सर गर्मी में पीना पसंद करते हैं जिससे आपको  कई लाभ मिलते हैं. आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कभी कभी ये निम्बू पानी आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. निम्बू पानी में काफी मात्रा में विटामिन्स और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है जो कई बीमारियों से हमारे शरीर का बचाव करते है. लेकिन ये निम्बू पानी आपके लिवर के लिए बहुत ही नुक़सानदायक होता है. 

निम्बू पानी पीते समय इन बातों का रखें खास ध्यान:

* कभी भी बाजार में बिकने वाले निम्बू पानी का सेवन न करे. ऐसा करने से इन्फैक्शन का खतरा हो सकता है. इसके अलावा बाजार में मिलने वाला निम्बू पानी काफी अनहाइजिनिक होता है.

* जब भी नींबू पानी बनाये तो इस बात का धयान रक्खे की जितना हो सके इसमें चीनी का कम इस्तेमाल करे. ज़्यादा चीनी आपके वजन के बढ़ने का कारन बन सकती है.

* नींबू पानी बनाते समय कभी भी नींबू को पूरी तरह से न निचोड़ें. ऐसा करने से नींबू के छिलको में पायी जाने वाली कड़वाहट निम्बू पानी में आ सकती है.

* निम्बू में अधिक मात्रा में साइट्रिक पाया जाता है. इसलिए अगर आपको एसिडिटी और हार्ट बर्न  की समस्या है तो आपको निम्बू पानी के सेवन से बचना चाहिए.

* नींबू पानी में पाए जाने वाले ऑक्सलेट्स शरीर में क्रिस्टल के रूप में जमा हो जाते हैं जिसके कारण लीवर और किडनी जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है.

Loading...