AUS v IND: टीम इंडिया को लगा सबसे तगड़ा झटका, कप्तान कोहली 3 रन बनाकर आउट

ऑस्ट्रेलिया द्वारा मिले 289 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब हुई है। समाचार लिखे जाने तक टीम इंडिया ने दो ओवर में एक विकेट खोकर 1 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 0* और कप्तान विराट कोहली 0* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

टीम इंडिया को जीत के लिए 48 ओवर में 288 रन की दरकार है जबकि उसके 9 विकेट शेष हैं। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर 289 रन के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। अपना पहला वन-डे खेल रहे जेसन बेहरनडोर्फ ने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर शिखर धवन को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। धवन पहली गेंद का सामना कर रहे थे। वह बिना खाता खोले आउट हुए।

इससे पहले पीटर हैंड्सकोंब (73) और उस्मान ख्वाजा (59) व शॉन मार्श (54) की दमदार पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के सामने पहले वन-डे में 289 रन का लक्ष्य रखा है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 288 रन बनाए। मार्कस स्टोइनिस 47* और ग्लेन मैक्सवेल 11* रन बनाकर नाबाद रहे।

ऑस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाजी के फैसले को भुवनेश्वर कुमार ने गलत साबित किया। उन्होंने पारी के तीसरे ओवर में कप्तान आरोन फिंच (6) को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद एलेक्स कैरी ने उस्मान ख्वाजा (59) के साथ दूसरे विकेट के लिए 33 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभालने का प्रयास किया।

टीम इंडिया के चाइनामैन कुलदीप यादव ने कैरी को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा और मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया। यहां से ख्वाजा को मार्श का साथ मिला और दोनों ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभालने में जुट गए।

ख्वाजा-मार्श ने तीसरे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी की। इस बीच ख्वाजा ने खलील अहमद द्वारा किए पारी के 26वें ओवर की दूसरी गेंद पर एक रन लेकर अपने वन-डे करियर का पांचवां अर्धशतक पूरा किया। रवींद्र जडेजा ने ख्वाजा को एलबीडब्ल्यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। 

इसके बाद शॉन मार्श को पीटर हैंड्सकोंब के रूप में अच्छा साथी मिला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए तेजी से 53 रन जोड़े और विशाल स्कोर की नीव रखी। 

मार्श ने इस बीच खलील अहमद द्वारा किए पारी के 36वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका जमाकर अपने टेस्ट करियर का 13वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 65 गेंदों में चार चौकों की मदद से पचासा पूरा किया।

हालांकि, वह लंबी पारी खेलने में कामयाब नहीं हुए और कुलदीप यादव की गेंद पर मोहम्मद शमी को लांग ऑन पर कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। यह कहना गलत नहीं होगा कि मार्श ने लापहरवाही भरा शॉट खेलकर अपने विकेट गंवाया।

फिर हैंड्सकोंब ने मार्कस स्टोइनिस के साथ पांचवें विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की और ऑस्ट्रेलिया को 250 रन के पार लगाया। हैंड्सकोंब ने 64 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 73 रन की उम्दा पारी खेली। भुवनेश्वर कुमार ने स्वीपर कवर पर धवन के हाथों कैच कराकर हैंड्सकोंब की पारी का अंत किया।

टीम इंडिया की तरफ से भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव को दो-दो विकेट मिले। रवींद्र जडेजा के हाथ एक सफलता लगी।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने शनिवार को सिडनी में खेले जा रहे पहले वन-डे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है।

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी अंतिम एकादश का एलान शुक्रवार को ही कर दिया था। जेसन बेहरनडोर्फ ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेब्यू कर रहे हैं। वहीं टीम इंडिया ने दो स्पिनरों पर भरोसा जताया है। रवींद्र जडेजा की वापसी हुई है। मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी अंबाती रायुडू के साथ दिनेश कार्तिक के कंधों पर सौंपी है। 

टीमें इस प्रकार है:

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम: आरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, शॉन मार्श, उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकोंब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, झाए रिचर्डसन, नाथन लियोन, पीटर सिडल और जेसन बेहरनडोर्फ।

टीम इंडिया: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद।

Loading...