सीरिया संकट: ब्रिटेन और फ्रांस ने यूएनएससी से किया आपात बैठक बुलाने का आग्रह

- in अन्तर्राष्ट्रीय

संयुक्त राष्ट्र: फ्रांस और ब्रिटेन ने सीरियाई स्थिति पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की आपात बैठक बुलाए जाने का आग्रह किया है. युद्धग्रस्त सीरिया में तत्काल प्रभाव से संघर्षविराम को लागू करने के प्रस्ताव के असफल रहने के बाद यह आग्रह किया गया है. संयुक्त राष्ट्र में फ्रांस मिशन ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, “संघर्षविराम लागू नहीं होने के कारण फ्रांस और ब्रिटेन ने कल सुबह 10 बजे सुरक्षा परिषद की आपात बैठक का आह्वान किया है.”

सीरिया में संघर्षविराम को लेकर सुरक्षा परिषद प्रस्तावना 2401 को 24 फरवरी की बैठक में सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी गई थी. इसमें बिना देरी किए सीरिया में 30 दिनों के संघर्षविराम को मंजूरी दी गई थी ताकि युद्धग्रस्त देश में मानवीय सहायता और तत्काल चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराई जा सके लेकिन अभी तक संघर्षविराम लागू नहीं हो पाया है.

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने मंगलवार को कहा कि 15 नवंबर 2017 के बाद पहली बार सीरिया की राजधानी दमिश्क के पास विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी घौता में मानवीय सहायता लिए काफिले का प्रवेश हुआ लेकिन हिंसा की वजह से जरूरी सामानों की आपूर्ति रोकनी पड़ी.

Loading...

इससे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों ने रूस के अपने समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से आग्रह किया था कि वह सुनिश्चित करे कि सीरिया पूर्वी घौता में संघर्षविराम समझौते का पूरी शिद्दत से पालन करे. उन्होंने कहा था कि इसके साथ ही सीरिया बिना किसी देरी के संकटग्रस्त क्षेत्रों में मानवीय सहायता कार्यो को निर्बाध होने दे.

Loading...