बसपा ने भीमराव अंबेडर को बनाया राज्यसभा उम्मीदवार

लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी ने राज्यसभा के लिए अपने उम्मीदवार का नाम घोषित कर दिया है। भीमराव अंबेडर को बसपा ने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है। भीमराव उत्तर प्रदेश के लखना से विधायक थे। इस नाम की घोषणा के बाद ही बसपा सुप्रीमो मायावती के राज्यसभा उम्मीदवार बनने की चर्चा पर विराम लग गया है।

दूसरी तरफ, उत्तर प्रदेश की राजनीति में 25 साल बाद समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) दोबारा एकसाथ आई है। लोकसभा उपचुनावों में बसपा ने सपा के उम्मीदवारों को समर्थन देने का एलान किया है, इससे सपा खेमे में खुशी है। हालांकि, बसपा सुप्रीमो ने साफ किया है कि उनका गठबंधन स्थाई नहीं मौसमी है। ऐसा नहीं है कि इस मौसमी गठबंधन से सिर्फ सपा को फायदा हो सकता है। बसपा भी राज्यसभा चुनाव में इस गठबंधन का लाभ उठाने की फिराक में है।

Loading...

बता दें कि 23 मार्च को राज्य की 10 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं। विधान सभा के सियासी गणित के हिसाब से एक उम्मीदवार को जिताने के लिए 38 वोटों की जरूरत होगी। इस समय 403 सदस्यों वाली यूपी विधानसभा में सपा के 47 और बसपा के मात्र 19 विधायक हैं। यानी सपा के पास 9 सरप्लस वोट हैं। इस संख्या बल पर सपा एक उम्मीदवार को आसानी से राज्यसभा भेज सकती है मगर बसपा बिना साइकिल का सहारा लिए एक कदम भी आगे नहीं बढ़ा सकती।

Loading...
E-Paper