फुटबॉल की इस कला में क्रिस्टियानो रोनाल्डो से 100 कदम आगे हैं लियोनेल मेसी

- in खेल

नई दिल्ली. इंटरनेशनल फुटबॉल में खिलाड़ियों के बीच की राइवेलरी कोई नई बात नहीं है. फिर चाहे वो ब्लैक डायमंड के नाम से मशहूर पेले और अर्जेन्टेनियन सुपरस्टार मैराडोना का दौर हो या फिर ब्राजील के रोनाल्डो और इंग्लैंड के बेकहम जैसे फुटबॉलरों का. दुनिया के सबसे तेज तर्रार खेल फुटबॉल के हर दौर में खिलाड़ियों के बीच राइवेलरी जबरदस्त दिखी है.

फुटबॉलरों के बीच ये राइवेलरी एक दूसरे से खुद को बेस्ट साबित करने, और अपनी टीम को ज्यादा से ज्यादा जीत दिलाने को लेकर रही है. फुटबॉल के मौजूदा दौर में भी ऐसी राइवेलरीज की कमीं नहीं है. अर्जेन्टीना के लियोनेल मेसी और पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो फुटबॉल के ऐसे ही दो सुपरस्टार हैं.

फुटबॉल के मैदान पर अर्जेन्टीना और पुर्तगाल के बीच मैच में रोनाल्डो और मेसी के बीच जबरदस्त होड़ दिखती है. गोल दागने, मौके बनाने और टीम को जीत दिलाने को लेकर इन दोनों के बीच गजब रेस चलती है, जिसमें कभी रोनाल्डो बाजी मारते हैं तो कभी मेसी.

मेसी ने अभी हाल ही में अपने फुटबॉल करियर का 600वां गोल दागा है. इस मामले में रोनाल्डो 600 गोल दागने का कमाल मेसी से पहले कर चुके हैं. लेकिन एक चीज है जिसमें बतौर फुटबॉलर मेसी रोनाल्डो से 100 भी नहीं बल्कि 110 कदम आगे हैं.

Loading...

दरअसल, 600 गोल तक पहुंचने के लिए रोनाल्डो ने जितने मैच खेले मेसी ने उससे 110 मैच कम खेले. मेसी ने 600वां गोल अपने 747वें मैच में दागा जबकि रोनाल्डो ने ये कमाल अपने 857वें मैच में किया था. मेसी ने बार्सिलोना के लिए खेलते हुए 624 मैचों में 539 गोल किए, जबकि अर्जेन्टीना के लिए खेलते हुए 123 मैच में 61 गोल दागे.

मेसी ने 600 गोल तक पहुंचने के लिए 97 स्टेडियम में मैच खेले. लेकिन सबसे दिलचस्प बात ये है कि इन 600 गोल में से 493 गोल यानी 82 फीसदी गोल स्पेन में किए. साफ है कि रोनाल्डो 600 गोल दागने में मेसी से आगे भले ही निकल गए लेकिन उस कामयाबी को रोनाल्डो से कम मैचों में हासिल कर मेसी ने फुटबॉल के खेल में अपनी फुर्ती का सबूत दे दी है.

Loading...
E-Paper