PNB महाघोटाला: ICICI की CEO चंदा कोचर और एक्‍स‍िस बैंक की MD शिखा शर्मा को समन

नई दिल्‍ली: पंजाब नेशनल बैंक के 12,500 करोड़ के घोटाले में अब नया मोड़ आ गया है. SFIO यानी सीरियस फ्रॉड इंवेस्‍ट‍िगेशन ऑफिस ने इसी पीएनबी फ्रॉड केस में आईसीआईसीआई की सीईओर चंदा कोचर और एक्‍स‍िस बैंक की प्रबंध निदेशक शिखा शर्मा को भी समन किया है. दोनों को आज मुंबई के SFIO ऑफिस में अपीयर होने को कहा गया है, ताकि दोनों से पूछताछ हो सके. हालांकि जांच एजेंसी ने दोनों को इस बात की छूट दी है कि यदि वह किसी वजह से खुद नहीं आ सकतीं तो अपने-अपने प्रतिनिधी को भेज सकती हैं.

जांच एजेंसी को इस बात के पुख्‍ता सबूत मिले हैं कि मेहुल चोकसी और मोदी का कुछ बैंकों के साथ भी लेन-देन थे. इसमें आईसीआईसीआई और एक्‍स‍िस बैंक भी शामिल हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईसीआईसीआई बैंक की अगुवाई वाली 31 बैंकों की एक संघ ने मेहुल चोक्षी के गीतांजलि समूह को 5,200 करोड़ रुपये का ऋण दिया है. एक्सिस बैंक की भी एक बड़ी राशि का लोन है.

नीरव मोदी की कंपनी स्‍टेलर डायमंड और सोलर एक्‍सपोर्ट्स एंड डायमंड्स ने ही इन बैंकों से 4000 करोड़ का लोन लिया था. गौरतलब है कि हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक घोटाले का खुलासा हुआ था. इसमें हीरा कारोबारी नीरव मोदी के अलावा गीतांजलि ग्रुप के मेहुल चोकसी का नाम आया था. नीरव मोदी पर करीब पीएनबी को 12500 करोड़ रुपए का चूना लगाने का आरोप है. नीरव मोदी ने बार-बार पीएनबी को खत लिख कर कहा था कि वह पीएनबी के पैसे नहीं लौटा सकते हैं.

Loading...
E-Paper