सेहत के लिए फायदेमंद होता है हंसना

- in स्वस्थ्य

हंसना एक स्वाभाविक प्रक्रिया होती है. जब भी किसी को मानसिक तौर पर स्ट्रेस हो तो वो हंसने से स्ट्रेस मुक्त हो सकता है, हमारे शरीर में एड्रेनलिन नामक स्ट्रेस हार्मोन मौजूद होता है जो तनाव होने पर हमारे शरीर में सक्रिय हो जाते हैं. अगर शरीर में एड्रेनलिन हार्मोन की मात्रा बढ़ जाये तो ऐसे में घबराहट होने लगती है जिसके कारण कभी कभी सिरदर्द, माइग्रेन, कब्ज और शुगर लेवल भी बढ़ सकता है.

अगर आप नियमित रूप से सुबह-शाम हँसने की आदत डाल लें तो कोई भी बीमारी, फिर चाहे वो मानसिक हो या शारीरिक आपके पास नहीं आएगी. नियमित रूप से हँसने से आपका स्वास्थ्य तो अच्छा रहता ही है साथ ही इससे बॉडी में  एनर्जी लेवल भी बना रहता है. 

1- अगर आप नियमित रूप से सुबह शाम हँसते हैं तो इससे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.

Loading...

2- तेज तेज से  हँसने से हमारी बॉडी में रक्त का बहाव सही बना रहता है. हंसने से हमारी बॉडी में अधिक मात्रा में ऑक्सीजन जाती है जिससे हार्ट पंपिग रेट सही रहता है.

3- बहुत से लोगों को नींद ना आने की समस्या रहती है, ऐसे में अगर आप हँसते हैं तो आपके शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बनता है, जिससे अच्छी नींद आती है.

Loading...