दिल को स्वस्थ रखता है पपीता

- in स्वस्थ्य

पपीता एक बहुत ही स्वादिष्ट और सेहतमंद फल होता है, इसमें भरपूर मात्रा में औषधीय गुण होते हैं जो सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाने का काम करते हैं. पके हुए पपीते से ज़्यादा सेहत के लिए कच्चा पपीता फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और सी मौजूद होते हैं.

इसमें भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जिसके सेवन से आप लम्बे समय तक जवान बने रह सकते हैं. पेट के लिए भी पपीते का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप अपने पेट को स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसके लिए नियमित रूप से अपनी डाइट में पपीते को शामिल करें. आजकल हम आपको पपीते के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- दिल की बिमारियों का मुख्य कारण कॉलेस्ट्रोल होता है. दिल की रक्त शिराओं में जब कॉलेस्ट्रोल इकठ्ठा हो जाता है तो दिल से जुडी बिमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता हैं. पपीते में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो रक्त शिराओं में कॉलेस्ट्रोल को इकठ्ठा होने से रोकते है जिससे दिल हमेशा स्वस्थ रहता है.

Loading...

2- आज के समय में लोगों को फास्ट फूड का सेवन करना बहुत पसंद होता है, ये आहार पेट के लिए बहुत हानिकारक होते है, इनके सेवन से आपका पाचनतंत्र बिगड़ जाता है. पर अगर आप नियमित रूप से पपीते का सेवन करते हैं तो इससे आपका पेट हमेशा स्वस्थ रह सकता है, पपीते में भरपूर मात्रा में पाचक एंजाइम्स मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें ऐसे  कई डाइट्री फाइबर्स भी पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया सही रखने में सहायक होते है, इसके सेवन से कब्ज़ की समस्या से  भी छुटकारा मिलता है.

Loading...