IPL2018: दिनेश कार्तिक करेंगे कोलकाता की कप्तानी, गंभीर की गैरमौजूदगी पर दिया ये बयान

- in खेल

नई दिल्ली: आईपीएल 2018 के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिनेश कार्तिक को कप्तान चुना है. कार्तिक से पहले गौतम गंभीर टीम के कप्तान थे, लेकिन उन्हें आईपीएल 11 के ऑक्शन में केकेआर ने रीटेन नहीं किया. वहीं कार्तिक को 7.4 करोड़ की बड़ी रकम देकर टीम ने खरीदा. 

कप्तान चुने जाने के बाद कार्तिक ने कहा, “केकेआर ने पिछले 10 सालों में दमदार प्रदर्शन किया है. मैं बहुत ही खुश हूं और खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. हमारे पास कई युवा खिलाड़ी हैं. हम सभी जैक कालिस की कोचिंग में मिलकर काम करेंगे. टीम के सभी विदेशी खिलाड़ी अच्छे हैं. मेरी कोशिश होगी कि जहां से गौतम गंभीर ने टीम को छोड़ा है, मैं वहां से टीम को आगे बढ़ाऊं.” इससे पहले कार्तिक तमिलनाडु की घरेलू क्रिकेट लीग में कप्तानी कर चुके हैं. टी-20 फोर्मेट में कार्तिक टूटी पैट्रिओट्स की कप्तानी कर चुके हैं. बतौर कप्तान उन्होंने तमिलनाडु प्रीमियर लीग के 72 प्रतिशत मैच जीते हैं. इसके अलावा वो अपनी कप्तानी में इंडिया रेड को दलीप ट्रॉफी भी जितवा चुके हैं.

कार्तिक आईपीएल 2017 में गुजरात लायंस के हिस्सा थे. उन्होंने सीजन 10 में 36.1 के एवरेज से 361 रन बनाए थे. इससे पहले कार्तिक ने आईपीएल 6 में मुंबई इंडियन्स की तरफ से खेलते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया था. उस सीजन में कार्तिक ने 510 रन बनाने के साथ ही 14 खिलाड़ियों का आउट भी किया था. यह दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज किंग्स इलेवन पंजाब, रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर की तरफ से भी खेल चुका है.

बता दें कि कार्तिक ने अब तक 152 आईपीएल मैच खेले हैं, जिनमें 2903 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 14 अर्धशतक जड़े हैं. कार्तिक ने आईपीएल मैचों में 286 चौके और 71 छक्के भी जड़े हैं. इसके अलावा उन्होंनने 88 कैच लपके हैं और 26 स्टम्प्स भी किए हैं. कार्तिक का सर्वश्रेष्ठ आईपीएल स्कोर 86 रन है, जो कि उन्होंने 2013 में बनाए थे.

Loading...
E-Paper