शांति के प्रस्‍ताव के बाद भी तुर्की ने सीरिया में किया हवाई हमला

- in अन्तर्राष्ट्रीय

बेरूत: सीरिया में लड़ाई रोकने की हर कोशिश नाकाम हो रही है. यूएन की सुरक्षा परिषद द्वारा पारित सीरिया में 30 दिन के संघर्ष विराम का पालन भी नहीं हो पा रहा है. तुर्की द्वारा सीरिया के उत्तर-पश्चिमी कुर्दिश इलाके आफरीन में रविवार को किए गए हवाई हमलों में सरकार समर्थित 36 लड़ाकों की मौत हो गई.

कुर्द नेतृत्व वाले सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सेज गठबंधन ने बताया कि तुर्की ने सरकार के समर्थन वाले ठिकानों पर हमला किया. हालांकि, इस संगठन ने मृतकों की संख्या नहीं बताई. ब्रिटेन की सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि 48 घंटों से भी कम समय में तुर्की से लगे एंक्लेव में तीसरी बार हमला हुआ है.

Loading...

इस निगरानी संस्था ने बताया कि गुरुवार को तुर्की द्वारा किए गए हवाई हमले में सरकार समर्थित 14 लड़ाकों की मौत हो गई थी. सीरिया में तुर्की के नेतृत्व वाले विपक्षी लड़ाके 20 जनवरी के बाद तेजी से आगे बढ़े हैं. इन लड़ाकों ने 20 जनवरी को कुर्दिश पीपल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) के नियंत्रण वाले आफरीन पर हमला किया था. हाल ही में सीरिया में सरकार की सेना और विद्रोही गुटों के बीच हिंसा के चलते 500 से अधिक लोगों की मौत हुई थी.

Loading...