68500 शिक्षक भर्ती: चयनितों की नियुक्ति और पुनर्मूल्यांकन का रास्ता साफ

परिषदीय स्कूलों की 68500 सहायक अध्यापक भर्ती में नियुक्ति पाने की उम्मीद संजोए अभ्यर्थियों के चेहरों पर मुस्कान बिखर गई है। वहीं, लिखित परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का एक और रिजल्ट आने का भी रास्ता साफ हो गया है। संकेत हैं कि शिक्षा महकमे के अफसर अब नियुक्ति प्रक्रिया तेज और इसी माह कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कराएंगे। 

बेसिक शिक्षा परिषद की शिक्षक भर्ती की सीबीआइ जांच पर डबल बेंच के रोक लगाने से शिक्षा विभाग के अफसर व अभ्यर्थियों ने राहत की सांस ली है। असल में शिक्षक भर्ती का 13 अगस्त को परिणाम आने के बाद से विवाद तेज हुआ। अभ्यर्थियों ने मूल्यांकन व परिणाम पर गंभीर सवाल उठाए, वहीं अभ्यर्थी सोनिका देवी की कॉपी बदलने का मामला भी तूल पकड़ गया। विवाद गहराने पर सरकार ने इस मामले की उच्च स्तरीय जांच कराई और बिना शुल्क लिए पुनर्मूल्यांकन का भी मौका दिया। उच्च स्तरीय जांच समिति ने जिन 51 अभ्यर्थियों को कॉपी पर उत्तीर्ण माना उनमें से 45 के नाम बेसिक शिक्षा परिषद को भी भेजे गए। लेकिन, उनका जिला आवंटन व काउंसिलिंग अब तक नहीं हो सकी है। इसकी वजह यह है कि सीबीआइ ने इसी बीच प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज ली थी, इससे अधिकारी नियुक्ति देने में आनाकानी कर रहे थे। अब चयनितों की जल्द नियुक्ति हो सकती है, हालांकि वरिष्ठ अफसरों ने उन्हें अगले माह तक इंतजार करने को कहा है। 

इसी बीच शासन के निर्देश पर एससीईआरटी में उत्तर पुस्तिकाओं का दोबारा मूल्यांकन भी शुरू हुआ है। इसमें 30 हजार से अधिक आवेदकों के साथ ही उन अभ्यर्थियों की कॉपियां भी जांची जा रही हैं, जो कॉपी पर अनुत्तीर्ण मिले थे या फिर जिन कॉपियों का मूल्यांकन जांच समिति ने सही नहीं माना है। इसके अलावा हाईकोर्ट के निर्देश पर सभी याचियों की कॉपियां भी नए सिरे से जांची जा रही हैं। यह कार्य इसी माह पूरा होने की उम्मीद है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय लगातार एससीईआरटी को उत्तर पुस्तिकाएं चरणवार भेज रहा है। माना जा रहा है कि अगले माह पुनर्मूल्यांकन के आधार पर शिक्षक भर्ती का एक और परिणाम जारी होगा और परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों को नियुक्ति दी जाएगी। साथ ही स्कैन कॉपियां भी अब तेजी से अभ्यर्थियों को भेजी जानी हैं। 

E-Paper