राजस्‍थान चुनाव : विधायक दल की बैठक में प्रस्‍ताव पारित, राहुल गांधी करेंगे CM का फैसला

राजस्‍थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan elections 2018) में कांग्रेस ने सत्तारूढ बीजेपी को शिकस्त दी है. यहां वह 99 सीटों पर जीत के साथ बहुमत के जादुई आंकड़े के लगभग पास पहुंच गई है और सरकार बनाने की तैयारी में है. कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने बताया कि पार्टी विधायक दल की बैठक बुधवार सुबह 11 बजे सेे प्रदेश मुख्यालय में जारी है. इसमें विधायकों की राय ली जाएगी और पार्टी आलाकमान को अवगत कराया जाएगा.

जयपुर में कांग्रेस मुख्‍यालय के बाहर अशोक गहलोत और सचिन पायलट के समर्थक बड़ी संख्‍या में मौजूद हैं. इस दौरान दोनों के समर्थक अपने-अपने नेताओं के समर्थन में नारेबाजी कर रहे हैं. इस बैठक के बाद शाम को भी एक बैठक प्रस्‍तावित है. इसमें मुख्यमंत्री का नाम तय हो सकता है. पार्टी के पर्यवेक्षक केसी वेणुगोपाल यहां पहुंच गए हैं. 

सचिन पायलट ने बैठक के लिए रवाना होने से पहले मायावती के कांग्रेस को समर्थन देने पर कहा ‘बसपा अगर साथ आना चाहती हैं तो स्वागत है. राहुल गांधी पहले ही सहमति जता चुके हैं. सब मिलकर राजस्थान को बेहतर प्रदेश बनाने की दिशा में काम करेंगे. उन्‍होंने कहा ‘जो वादे कांग्रेस ने किए हैं, सभी पूरे करेंगे. किसानों और युवाओं पर रहेगा खास फोकस. समय रहते सभी संकल्प पूरे होंगे. विधायक दल की बैठक में होगा मुख्यमंत्री का फैसला.’

उन्‍होंने कहा ‘राहुल गांधी के फैसले पर सभी कांग्रेस सदस्य सहमत होंगे. यह जीत हमारे लिए उत्साहित करने वाली है. 21 सीटों से बढ़कर हमने बहुमत हासिल किया है. यह आम जनता का विश्वास और कार्यकर्ताओं की मेहनत है.सचिन पायलट ने कहा है कि सभी दल एनडीए का साथ छोड़ रहे हैं. कांग्रेस ही बीजेपी को जवाब दे सकती है. उन्‍होंने कहा कि यह जनता की जीत है और अहंकार की हार है. उन्‍होंने कहा कि 2019 हमारे लिए बड़ी चुनौती है. वहीं अविनाश पांडे ने कहा है कि आज ही प्रदेश का मुख्‍यमंत्री तय होगा.

बसपा करेगी समर्थन
राजस्‍थान में कांग्रेस के समर्थन पर मायावती बोलीं कि अगर राजस्‍थान में कांग्रेस को जरूरत पड़ी तो बसपा समर्थन को तैयार है. उन्‍होंने मध्‍य प्रदेश में भी कांग्रेस को समर्थन देने की घोषणा की है. बता दें कि राजस्‍थान में बसपा को 6 सीटें मिली हैं और कांग्रेस 99 सीटें पाकर बहुमत से 1 सीट कम पर है. मायावती ने कहा ‘हमारी पार्टी बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के लिए चुनाव लड़ी थी. इसी मकसद के साथ कांग्रेस की विचारधारा से मेल नहीं खाने के बावजूद कांग्रेस का समर्थन करेगी.’

पार्टी मुझे जो भी पद देगी वो मुझे कुबूल होगा : गहलोत
अशोक गहलोत ने विधायक दल की बैठक से पहले कहा है कि पार्टी के सभी नेताओं को आलाकमान का फैसला मानना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि पार्टी मुझे जो भी पद देगी वो मुझे कुबूल होगा. सीएम का नाम दोपहर बाद तक तय हो जाएगा. अशोक गहलोत ने ज़ी मीडिया से खास बातचीत में कहा ‘यह जनादेश बीजेपी के कुशासन के खिलाफ है. जनता इनके झूठे वादों और जुमलों को समझ चुकी है. यह परिणाम लोकसभा चुनाव की दिशा तय कर रहे हैं. विधायक दल की बैठक में फैसला तय होगा. सबसे सहमति के बाद ही लिया जाएगा निर्णय.

E-Paper