नाखून पर दिखे यह निशान तो समझ जाइए जल्‍द पूरी होगी आपकी चाहत

अंगूठे के नाखूनों के अलावा अन्य उंगलियों के नाखून भी अलग-अलग प्रकार के संकेत देते हैं। मध्यमा उंगली पर अर्धचन्द्र का उभरना बताता है कि व्‍यक्‍ति को जल्द ही कहीं से धन लाभ होने वाला है। जो लोग प्रमोशन या कार्यक्षेत्र में उन्नति उम्‍मीद लगाए बैठे हैं उन्हें तर्जनी उंगली देखनी चाहिए।

हस्‍तरेखा विशेषज्ञ पं.शिवकुमार शर्मा के अनुसार तर्जनी उंगली पर अर्धचन्द्र दिखे तो समझ लीजिए उन्नति की चाहत पूरी होने वाली है। हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार अनामिका उंगली के नाखून के बीच तक अर्धचन्द्र की आकृति बनने पर मान-सम्मान एवं पुरस्कार मिलता है। इसे छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षाओं में मिलने वाली कामयाबी का भी संकेत माना जाता है। सबसे छोटी उंगली जिसे बुध की उंगली भी कहा जाता है, यदि इस पर अर्धचन्द्र का दिखना व्यापार में उन्नति एवं लाभ का संकेत होता है।

हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार नाखूनों का अधिक लंबा और चौड़ा होना फेफड़े की कमज़ोरी को दर्शाता है। नाखून अगर बढ़कर उंगली की ओर झुका हुआ हो तब इस बात संभावना अधिक रहती है कि व्यक्ति छाती एवं फेफड़े के रोग से पीड़ित होगा। उत्तम नाखून जो आर्थिक उन्नति और अमीरी को दर्शाते हैं उनके बारे में कहा गया है कि जिनके नाखून रेखा और धब्बारहित चिकने और लालिमा युक्त होते हैं वह धनवान होता हैं। नाखून का आकार उंगली के पहले पोर का आधा होना उत्तम माना गया है। ऐसे लोग अपनी बातों पर अड़े रहते हैं। चाहे उनकी बात सही हो या गलत।