मासिक धर्म में होने वाले स्तन के दर्द को इस तरह करें दूर

मासिक धर्म की परेशानी हर महिला को होती है और इससे वो काफी परेशान भी रहती है. इससे जुड़ी शारीरिक परेशानी भी आती रहती है. महिलाओ को हर तरह का दर्द सहन करना पड़ता है वो चाहे पीरियड्स का हो चाहे गर्भावस्था का. ऐसे ही मासिक धर्म के कारण या फिर उसके पहले महिलाओं के स्तन में दर्द होने लगता है. इस दर्द को साइक्लिकल मास्टालजिया कहते हैं. इस दर्द का उपचार घरेलू उपचार की मदद से भी किया है. जी हाँ, अगर आपको भी होती है ये परेशानी तो इस तरह रखें ख्याल.

मासिक धर्म के समय  से स्तनों में दर्द की समस्या है तो एक कप गरम पानी लेकर इसमें एक चम्मच सौंप को डाल दें. फिर इसे छान कर इसका सेवन करे. सौंप को चबा भी सकती हैं इससे भी दर्द में फयदा रहेगा. ऐसी परेशानी हर पीरिड्स के समय हो तो पीरिड्स आने से पहले ही हरी पत्तेदार सब्जि,केला या फिर चाॅकलेट भी खा सकती हैं, इससे शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ेगी और दर्द कम होगा.

स्तनों में सूज़न की समस्या में भी सौंप काफी कारगर है. सौंप को स्तन पर लगाकर हल्के हाथों से इसका मसाज करें. इसके अलावा कुछ बूंदे कपूर की तेल की लेकर उसमें 2 चम्मच गरम जैतून तेल लेकर मिक्स कर लें और फिर इसे दिन में दो बार अपने स्तनों की मालिश करें इससे भी आपको दर्द से राहत मिलेगा.