VIDEO: एक ओवर में 6 छक्के जड़ने के साथ युवा खिलाड़ी ने जड़ा दोहरा शतक

ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज ओलिवर डेविस ने अंडर-19 घरेलू राष्ट्रीय वनडे चैंपियनशिप के मैच में एक ओवर में छह छक्के लगाने के साथ रिकॉर्ड दोहरा शतक भी लगाया. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वेबसाइट पर छपी खबर के मुताबिक, न्यू साउथ वेल्स मेट्रो टीम के कप्तान ओलिवर ने नोर्थन टेरेटॉरी के खिलाफ 115 गेंद में रिकॉर्ड 17 छक्के और 14 चौके की मदद से 207 रन की पारी खेली. उनकी इस पारी से टीम ने चार विकेट पर 406 रन बना लिए. ओलिवर ने पारी के 40वें ओवर में छह छक्के लगाए. उन्होंने शतक से दोहरा शतक पूरा करने के लिए सिर्फ 39 गेंदें खेली. 

ऑस्ट्रेलिया के घरेलू अंडर-19 क्रिकेट में 2001-02 में जेसन क्रेजा के बाद यह पहला दोहरा शतक है. पारी के 40वें ओवर में डेविस ने छह गेंदों पर 6 छक्के जड़ दिए. उन्होंने जैक जैम्स को अपना निशाना बनाया. अंडर 19 चैंपियनशिप में एक ओवर में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड अब उनके नाम हो गया है.

अंडर-19 क्रिकेट में यह पहला दोहरा शतक है. इससे पहले किसी भी फॉर्मेट में 2001-02 में जेसन क्रेजा ने दोहरा शतक लगाया था. दोहरे शतक के बाद डेविस ने कहा, पहले दो छक्के लगाने के बाद मुझे लगा कि गेंद को सही दिशा में निशाना बना रहा हूं. मैंने स्लॉग स्वीप लगाए और गेंद सीमा के पार जाती रही. 

बता दें कि युवराज सिंह ने अपने करियर में कई यादगार पारियां खेली हैं, लेकिन 2007 में उन्होंने किंग्समीड, डरबन के मैदान पर अपनी आतिशी पारी से इतिहास रच दिया था. आतिशी बल्लेबाजी के लिए मशहूर इस शानदार आलराउंडर ने इंग्लैण्ड के खिलाफ टी-20 क्रिकेट विश्वकप के एक मैच में 6 गेंदों पर 6 छक्के मारे थे। युवराज ने यह ऐतिहासिक रिकॉर्ड इंग्लैण्ड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में बनाया था। इस पारी में युवराज ने ना सिर्फ 6 गेंदो में 6 छक्के जड़े बल्कि 12 गेंदो में अपने 50 रन पूरे कर टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया था.

क्रिकेट में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड

– सबसे पहले 6 गेंदों में 6 छक्के वेस्टइंडीज के महान ऑलराउंडर सर गैरी सोबर्स ने 1968 में नॉटिंघमशायर की तरफ से खेलते हुए ग्लैमोर्गन के मैल्कम नैश के ओवर में ये कारनामा किया था.

– 1985 में रवि शास्त्री ने बॉम्बे की तरफ से खेलते हुए बड़ौदा के तिलकराज के ओवर में 6 छक्के लगाए थे.

– 2007 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने नीदरलैंड्स के डैन वैन बंग के ओवर में 6 छक्के जड़कर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार ये रिकॉर्ड बनाया था.

– 2007 सितंबर में वर्ल्ड टी20 में इंग्लैंड के खिलाफ युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 6 छक्के लगाए थे.

– 2017 में रॉस व्हिटली नाम के खिलाड़ी ने इस कारनामे को अंजाम दिया. इंग्लैंड में नेटवेस्ट टी 20 ब्लास्ट के एक मैच में वोर्सेस्टरशायर के रॉस व्हिटली ने यॉर्कशायर के खिलाफ 6 गेंदों में 6 छक्के लगाए.