ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा के भाई को पुलिस ने किया अरेस्ट, आतंकी गतिविधियों का शक

 ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेलने की तैयारी कर रही है. इस टीम में मध्यक्रम के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा भी शामिल हैं. यह टेस्ट मैच एडिलेड में 6 दिसंबर को खेला जाना है, लेकिन इससे पहले ही एक बड़ी घटना सामने आई है. ख्वाजा के भाई अर्सलान ख्वाजा को सिडनी में जाली दस्तावेजों के मामले में गिरफ्तार किया गया है. स्थानीय मीडिया के अनुसार, उन पर आरोप है कि वह पूर्व प्रधानमंत्री मैलकोम टर्नबुल और अन्य सांसदों पर आतंकी हमलों के प्लान में शामिल थे. पुलिस ने बयान में कहा, ”गिरफ्तार की वजह इसी साल अगस्त में यूनिवर्सिटी ऑफ (न्यू साउथ वेल्स) ग्राउंड्स में पाए उस दस्तावेज को बताया जा रहा है जिसमें आतंकवादी हमले का प्लान था.”  

ऑस्ट्रेलियाई अखबारों के मुताबिक, 39 वर्षीय अर्सलान ख्वाजा से एनएसडब्ल्यू पुलिस ने मंगलवार (4 दिसंबर) को उनसे ज्वाइंट काउंटर टैरेरिज्म टीम ने सवाल पूछे. ये दस्तावेज एनएसडब्लूय यूनिवर्सिटी से अगस्त में बरामद किए गए थे.

अर्सलान ख्वाजा की गिरफ्तारी गलत दस्तावेज बनाने के मामले में एक श्रीलंकन की गिरफ्तारी के तीन सप्ताह बाद हुई है. हालांकि, बाद में उन पर लगे आरोप गलत साबित हो गए थे. मोहम्मद कामेर निलार निजामद्दीन वापस श्रीलंका लौट गए और उन्होंने गुलबर्न परमैक्स जेल में रखे जाने के लिए मुआवजे की मांग की है. 

एनएसडब्ल्यू यूनिवर्सिटी के कांट्रेक्टर को भी आतंकी गतिविधियों के लिए गलत दस्तावेज बनाने के मामले में गिरफ्तार किया है. वह भी चार सप्ताह जेल में रहा है. सितंबर में उसे जेल से छोड़ा गया था. बाद में हैंड राइटिंग विशेषज्ञ ने निजामद्दीन की लेखनी में फर्क पाया और उनपर लगे आरोप खारिज कर दिए गए. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा के भाई को मंगलवार ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने गिरफ्तार किया. अर्सलान ख्वाजा को ऑस्ट्रेलिया में काउंटर टैरेरिज्म पुलिस ने गिरफ्तार किया.

Usman Khwaja Brother

पर्थ नाउ को दिए एक इंटरव्यू में अपने भाई की गिरफ्तारी पर उस्मान ख्वाजा का कहना है कि, मैं कुछ ज्यादा नहीं बता सकता. इस मामले में पुलिस जांच कर रही है. इस मामले में मेरा कुछ भी कहना अभी सही नहीं है. मेरा आप लोगों से अनुरोध है कि मेरी और मेरे फैमिली की प्राइवेसी बनाए रखें.

बता दें कि कुछ वक्त पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने कहा था कि उस्मान ख्वाजा रन जुटाने के मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली को पछाड़ देंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि मेजबान टीम इस सीरीज में जीत हासिल करेगी. पूर्व टेस्ट कप्तान पोंटिंग ने क्रिकेट डॉट काम डाट एयू से कहा कि क्वींसलैंड के यह खिलाड़ी सिर्फ भारत के खिलाफ रन ही नहीं जुटाएंगे, बल्कि वह ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ भी रहेंगे. 

पोंटिंग ने कहा, ”वह अपने खेल में शीर्ष पर चल रहा है और ऑस्ट्रेलिया में उसका रिकॉर्ड शानदार है.” उन्होंने साथ ही चार मैचों की सीरीज में मेजबान टीम के 2-1 से जीतने की भी भविष्यवाणी की है. 

E-Paper